न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिरसा मुंडा संग्रहालय के लिए धनबाद के राजस्व गांवों से लायी जा रही है मिट्टी

89

Dhanbad: रांची में बनने वाले ऐतिहासिक वीर बिरसा मुंडा संग्रहालय में जिले के सभी राजस्व गांवों की मिट्टी एकत्र कर रखी जाएगी. इसके माध्यम से झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों और वीर सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि देने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है. गुरुवार को धनबाद प्रखंड कार्यालय में भी जिले के सभी राजस्व ग्रामों के मिट्टी संग्रह कायर्क्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में धनबाद के प्रखंड विकास पदाधिकारी उदय रजक सहित जिले में कला संस्कृति से जुड़े कई लोग उपस्थित थे. वहीं इस कार्यक्रम में उपस्थित कला-संस्कृति से जुड़े लोगों को धनबाद के प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा सम्मानित भी किया गया.

इस दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि 9 से 11 जनवरी तक मुखिया और ग्रामप्रधान की अगुवाई ग्राम स्तर पर पवित्र मिट्टी संग्रह किया गया था. मिट्टी संग्रह के दौरान ग्रामीणों के बीच वीरों की वीर गाथा गाते हुए पवित्र स्थल की मिट्टी संग्रह की गयी थी. संग्रह की गयी मिट्टी प्रखंड मुख्यालय में पंचायत सेवक ले प्रखंड स्तर पर संग्रह की गयी.

23 जनवरी को भेजी जाएगी रांची

Related Posts

धनबाद : 100 करोड़ घोटाला मामले में बंद कैदी को PMCH में भर्ती करा जवान गायब

जब न्यूज विंग की टीम पीएमसीएच पहुंची तो देखा कि कैदी अकेला वहां इलाज करा रहा है.

SMILE

पावन मिट्टी को आज 17 जनवरी को प्रखंड के बीडीओ, प्रमुख व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित की गयी. सभी गांवों से जमा की गयी मिट्टी को सांकेतिक रूप से एक पात्र में रखकर 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में जमा किया जाना है और 19 जनवरी को उपायुक्त एवं जनप्रतिनिधियों के समक्ष सभी प्रखंडों से लायी गयी पवित्र मिट्टी को प्रतीकात्मक रूप में एक बड़े पात्र में जमा किया जाना हैं. जिसे 23 जनवरी को जिला स्तर पर संग्रहित मिट्टी के पात्र को बिरसा मंडप मोरहाबादी भेजा जाएगा. जहां पूरे राज्य से संग्रह की गयी मिट्टी को बिरसा मुंडा जेल परिसर में रखकर राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: