Ranchi

राजस्व कर्मचारियों ने राजभवन के समक्ष किया प्रदर्शन, सरकार पर वादा पूरा नहीं करने का आरोप

Ranchi: झारखंड सरकार के राजस्व कर्मचारियों ने नया वेतनमान लागू करने की मांग को लेकर राजस्व कर्मचारी संघ के बैनर तले बुधवार को राजभवन के समक्ष प्रदर्शन किया. कर्मचारियों ने सरकार से मांग की है कि 2017 में सरकार से हुए समझौते के अनुसार राजस्व उप निरीक्षक (राजस्व कर्मचारी) संवर्ग का ग्रेड पे 2400 निर्धारित कि‍या जाये.

इसे भी पढ़ें- भाजपा के पूर्व सांसद अजय मारू ने फर्जी तरीके से खरीदी जमीन : विधानसभा उपसमिति

दो वर्षों से नहीं मिल रहा नया वेतनमान 

प्रदर्शन के दौरान कर्मचारियों ने एक दिवसीय धरना देने के बाद राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा. प्रदर्शन के क्रम में संघ के महासचिव कुमार सत्यम भारद्वाज ने कहा कि राजस्व कर्मचारियों को विगत दो वर्षों से नया वेतनमान नहीं मिल रहा है. पदोन्नति से वंचित राजस्व उप निरीक्षकों को प्रोन्नत पद का वेतनमान और वित्तीय लाभ दिया जाये. साथ ही नयी बहाली के पूर्व योग्यता स्नातक कि‍या जाये.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें- धनबाद डीसी का काम नहीं, चीख रहा है हूटर

सीपीएफ को बंद कर जीपीएफ की कटौती और पुरानी पेंशन व्यवस्था की मांग

संघ के मुख्य संरक्षक तपन चक्रवर्त्ती ने कहा कि पांच वर्ष सेवावधि पूर्ण करने वाले राजस्व उप निरीक्षकों को किसी भी तरह के विभागीय सीमित प्रतियोगिता परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाये. संघ के राजेश कुमार ने कहा कि राजस्व कर्मियों को आधारभूत संसाधनों के अभाव में कार्य करना पड़ता है. इसलिए सरकार से संघ मांग करता है कि कर्मियों को सुचारू रूप से कार्य निष्पादन के लिए कंप्यूटर, इंटरनेट की सुविधा,  क्षेत्रीय भ्रमण के लिए मोटरसाईकिल और सुरक्षित जगह पर हल्का सह आवास की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये. संघ के सचिव अशोक कुमार सिंह ने कहा कर्मियों को सीपीएफ को बंद कर जीपीएफ की कटौती और पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जाये. साथ ही उन्हें चिकित्सा भत्ता एवं स्वास्थ्य बीमा भी सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाये. राजस्व कर्मचारी संघ ने कुल 9 सूत्री मांगों को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा.

ज्ञापन सौंपने वालों में विजय महतो, विमल कुमार, मो फारूख, विजय कुमार सिन्हा, अरूण कुमार राम, अजित बाजराय, मनोज कुमार गुप्ता, सुकेश रंजन, संतोष कुमार सिन्हा, प्रवीण कुमार, फिरोज खान, अभिषेक कुमार, निरोज कुमार, प्रकाश गुप्ता, जनेश्वर राम, शिवाशीष वात्सायन, सत्येंद्र प्रसाद, रणजीत कुमार सिन्हा, अरविंद कुमार गुप्ता, काशिफ रजा, मनोज कुमार सिन्हा, पंकज घोष आदि राजस्व कर्मचारी संघ के सदस्य उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button