Lead NewsNationalTOP SLIDER

देश के दूसरे CDS बने रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान

New Delhi: देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के 9 महीने बाद मोदी सरकार ने बुधवार को सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान  को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नामित किया है. अनिल चौहान देश के डीजीएमएओ, सेना की पूर्वी कमान के कमांडर रह चुके हैं. सेना में 40 वर्षों तक सेवा देने के बाद वे पिछले साल ही सेवानिवृत्त हुए हैं. इन दिनों वे नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट में मिलिट्री एडवाइजर के पद पर तैनात थे.

रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया, जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) कई कमांड संभाल चुके हैं. उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का व्यापक अनुभव है. जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही सीडीएस का सैन्य पद खाली था.

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत और उनकी पत्नी की पिछले साल दिसंबर में तमिलनाडु में एक सैन्य हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मौत हो गई थी. इस हादसे में कुल 13 लोग मारे गए थे. हादसे में बचे एकमात्र व्यक्ति, वायु सेना एक ग्रुप कैप्टन की बाद में गंभीर रूप से जलने से मृत्यु हो गई थी.

इसे भी पढ़ें: आय से अधिक संपत्ति मामले में तत्कालीन अंचल अधिकारी से एसीबी करेगी पूछताछ

Related Articles

Back to top button