Education & CareerJharkhandRanchi

11वीं का अब तक नहीं निकला रिजल्ट, 12 वीं में करीब 5 लाख स्टूडेंट्स को 6 माह में पूरा करना होगा साल भर का सिलेबस

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने अब तक 11वीं का रिजल्ट नहीं निकाला है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इंटरनल मार्क्स इंटर कॉलेज और प्लस टू स्कूलों की ओर से नहीं भेजे गये हैं. जैक की ओर से राज्य इंटर कॉलेजों और प्लस टू स्कूलों को 22 जून तक इंटरनल मार्क्स जैक की वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा था.

इसके लिए जैक की ओर से सभी इंटर कॉलेजों और स्कूलों को दो बार रिमाइंडर भी भेजा गया. स्कूलों की इस उदासीनता की वजह से 11वीं के लगभग 05 लाख बच्चों का रिजल्ट पेंडिंग पड़ा हुआ है.

इसे भी पढ़ें- देश में 24 घंटे में करीब 15 हजार केस, कुल मामले 4.40 लाख के पार

छह महीने में पूरा करना होगा एक साल का सिलेबस

गौरतलब है कि एकेडमिक इयर 2020-21 का 6 माह बीत चुका है. कोरोनो की वजह से हुए लॉकडाउन में एकेडमिक गतिविधियां नहीं हो पायी. इस वजह से परीक्षा परिणाम जारी नहीं हो सके. वर्तमान में जो 05 लाख बच्चे 11वीं में पढ़ाई कर रहे हैं, वहीं 2021 में 12वीं बोर्ड की परीक्षा देंगे.

अब जून माह तक 11वीं का रिजल्ट जारी नहीं होने से 12वीं की पढ़ाई शुरू नहीं हो पायी है. जबकि जैक की ओर से फरवरी माह से ही बोर्ड की परीक्षा ली जाती है. अब ऐसे में इंटर कॉलेजों और प्लस टू स्कूलों के साथ यह चैलेंज होगा कि 6 माह में एक साल का सिलेबस कैसे पूरा कराया जाये. जबकि इसी एकेडमिक इयर में छठ, दीपावली और दुर्गापूजा जैसी बड़ी छूट्टियां भी होंगी.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में प्राइवेट Corona टेस्टिंग रेट घटायेगी सरकार, जल्द ही नये दर का करेगी ऐलान

स्कूलों की गलती का खामियाजा उठा रहे स्टूडेंट्स

11 वीं के रिजल्ट में हो रही देरी के संबंध में जैक सेक्रेटरी महीप कुमार सिंह ने कहा कि इंटर कॉलेजों और प्लस टू स्कूलों की गलती का खामियाजा स्टूडेंट्स भुगत रहे हैं. उन्होंने बताया कि 11वीं का रिजल्ट लिखित परीक्षा और इंटरनल मूल्यांकन के आधार पर जारी करना है.

लिखित परीक्षा 11 से 19 मार्च तक ली जा चुकी है. इसके बाद इंटरनल मूल्यांकन के अंक को जोड़ कर रिजल्ट जारी करना है. अहम बात यह है कि अब 11वीं की परीक्षा के लिए जैक की ओर से केवल प्रश्नपत्र भेजे जाते थे, पर इस साल मूल्यांकन और रिजल्ट दोनों ही जैक को करना है.

इसे भी पढ़ें- जनता से भी तो पूछिए कि वह क्या चाहती है!

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: