न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बोकारो: बिरसा मुंडा के प्रतिमा स्थल पर आयोजित हुआ भव्य समारोह

बिरसा के सपनों का झारखंड बनाने का लिया संकल्प

163

Bokaro: धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की 143 वीं जयंती समारोह बोकारो के बिरसा चौक नयामोड़ में धूम-धाम से मनायी गयी. समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भगवान बिरसा ने कहा था कि उलगुलान का अंत नहीं होगा. उसी उलगुलान की बदौलत झारखंड तो मिला. लेकिन, उनके सपनों का झारखंड राज्य अलग होने के 18 साल के बाद भी नहीं बन सका है. उनका सपना और संघर्ष आज अधूरा है, जिसे पूरा करने के लिए झारखंड में रहने वाले लोगों को पुनः संकल्प लेना होगा. जिस तरह से सीएनटी, एसपीटी एक्ट को छेड़छाड़ किया जा रहा है, कॉरपोरेट घरानों को झारखंड की जमीन औने-पौने दाम पर लोगों से छीन कर दी जा रही है. ऐसे में यहां की साझी संस्कृति और साझी विरासत खतरे में पड़ गयी है. लोगों को जमीन से बेदखल करने की प्रक्रिया चल रही है. जिसे लेकर लोगों को मुखर होकर झारखंड को बचाने और सजाने सवांरने के लिए आंदोलन करना होगा. समारोह में जिला परिषद के उपाध्यक्ष सह झामुमो जिलाध्यक्ष हीरालाल मांझी, विस्थापित नेता गुलाब चंद्र, मजदूर नेता बीडी प्रसाद, फ्रांसिस श्रवण, मनोरंजन बोदरा, अधिवक्ता रंजीत गिरि आदि ने अपने विचार रखे. इसके पूर्व सभी लोगों को राजकुमार गोराई ने बिरसा के संघर्ष के रास्ते चलने का संकल्प दिलाया.

इसे भी पढ़ें: स्थापना दिवस पर पारा शिक्षकों का प्रदर्शन, सीएम को काला झंडा दिखाने की कोशिश-पुलिस का लाठीचार्ज

Trade Friends

सांस्कृतिक विरासत को मजबूत बनाने का आह्वान

बिरसा चौक पर शाम को सांस्कृतिक दलों ने ऐसा समां बांधा कि‍ बोकारो में लघु झारखंड का रुप देखने को मिला. मुंडारी, हो, संताल आदि जनजातीय लोगों ने अपने पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत कर लोगों को झारखंड की सांस्कृतिक विरासत को मजबूत बनाने का आह्वान किया. सांस्कृति दलों में जयपाल नगर महिला समिति, आसस विद्यालय सेक्टर-12, बहागढ़ सांस्कृतिक दल, घोंचा टोला सांस्कृतिक दल, सेक्टर-8 सरना समाज सांस्कृतिक दल, बिरसा बासा सांस्कृतिक दल, गुमला कॉलोनी सांस्कृतिक दल, भाटा टोला सांस्कृतिक दल, बिरसा नगर सांस्कृतिक दल, बालीडीह सांस्कृतिक दल आदि ने अपने नृत्य को प्रस्तुत किया. समारोह को सफल बनाने में लगे रहे समिति के अध्यक्ष योगो पूर्ति, कार्यकारी अध्यक्ष खिरोधर मुर्मू, सचिव महेश मुंडा, कोषाध्यक्ष संजय गगराई, दिनेश बेसरा, मनोज हेम्ब्रम, राजीव मुंडा, अजय हेम्ब्रम, संजू सामनता, फूलजेंट एक्का, रुपलाल सोरेन, रामदयाल सिंह, विजय सिंह घटवार, आकाश टुडू, संजय कुमार आदि लगे रहे.

WH MART 1

इसे भी पढ़ें: सांप ने उड़ायी 11 हजार वोल्‍ट की लाइन, अंधेरे में कॉलोनी

मंत्री, डीसी, एसपी, सीईओ ने अर्पित की पुष्पाजंलि

बिरसा मुंडा प्रतिमा स्थल पर सुबह से ही पुष्पाजंलि अर्पित करने वालों का तांता लगा रहा. राज्य के भू-राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी भी पहुंचे. उन्होंने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. उसके बाद जिले के उपायुक्त मृत्युंजय कुमार वर्णवाल, एसपी कार्तिक एस और बोकारो स्टील प्लांट के कार्यकारी सीईओ डॉ एके सिंह के अलावे कई अधिकारियों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. वहीं कई राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता भी सुबह से देर शाम तक यहां पहुंचते रहे.

इसे भी पढ़ें: हड़ताल पर जायेंगे राज्य भर के पारा शिक्षक

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like