न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रिजर्व बैंक अर्थव्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिए 12,000 करोड़ रुपये डालेगा

आरबीआई ने देश की इकॉनमी में लिक्विडिटी बढ़ाने की सरकार की मांग मान ली है.

eidbanner
37

 Mumbai : आरबीआई ने देश की इकॉनमी में लिक्विडिटी बढ़ाने की सरकार की मांग मान ली है. खबरों के अनुसार रिजर्व बैंक ने सरकारी सिक्यॉरिटीज की खरीद के जरिए 15 नवंबर को आर्थिक प्रणाली में 12,000 करोड़ रुपये की नकदी डालने की घोषणा की है.  आरबीआई  ने अपने बयान में कहा, मौजूदा स्थिति तथा आगे चलकर टिकाऊ तरलता की जरूरत को देखते हुए रिजर्व बैंक ने ओपन मार्केट ऑपेशन के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद का फैसला किया है.  इसके तहत रिजर्व बैंक 15 नवंबर को 120 अरब रुपये की नकदी प्रणाली में डालेगा.  इससे आईएल ऐंड एफएस समूह की कंपनियों द्वारा भुगतान में कई बार चूक की वजह से पैदा हुई नकदी की कमी की स्थिति से उबरने में मदद मिलेगी.

कहा गया कि पात्र भागीदार रिजर्व बैंक के कोर बैंकिंग समाधान (ई-कुबेर) प्रणाली पर 15 नवंबर को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में अपनी पेशकश जमा कर सकते हैं.  नीलामी के परिणाम उसी दिन घोषित किये जायेंगे.  सफल भागीदारों को भुगतान उसके अगले दिन किया जायेगा.

Related Posts

मोदी की सत्ता के पांच साल, शेयर बाजार निवेशकों की पूंजी 75 लाख करोड़ रुपये बढ़ी  

शेयर बाजार के 16 मई, 2014 से 23 मई, 2019 की तारीख तक के विश्लेषण से  पता चलता है कि इस दौरान बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 60.89 प्रतिशत या 14,689.65 अंक चढ़ा है

इसे भी पढ़ें : रघुराम राजन ने कहा, नोटबंदी व जीएसटी से भारत की आर्थिक विकास दर में गिरावट आयी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: