Corona_Updates

रिसर्च में खुलासाः खांसी-छींक से 8 मीटर तक जा सकता है #CoronaVirus, घंटों तक रह सकता है हवा में

New Delhi: कोरोना वायरस दुनिया के 200 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है. दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 858,892 को पार कर गयी है, जबकि कोविड 19 से मरने वाले लोगों की संख्या 42,158 हो गयी है.

Jharkhand Rai

भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 1600 से अधिक मामले सामने आए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों में से भारत में मरने वाले लोगों की संख्या 38 हो गयी है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक ओऱ जहां सरकार कई तरह के कदम उठा रही है. वहीं इसे रोकने के लिए नये-नये रिसर्च भी हो रहे हैं.

एक नये रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि कोरोना वायरस खांसी या छींक के जरिये 7-8 मीटर तक जा सकता है.
इसे भी पढ़ेंःरांची: #CoronaPositive महिला के संपर्क में आये 23 लोगों को किया गया क्वॉरेंटाइन

केवल सोशल डिस्टेंसिंग पर्याप्त नहीं- स्टडी

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और ‘अमेरिका रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र’ (सीडीसी) के सामाजिक दूरी के मौजूदा दिशानिर्देश पर्याप्त नहीं हैं. और खांसी या छींकने से यह वायरस आठ मीटर दूर तक जा सकता है.

Samford

‘जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन’ में प्रकाशित अनुसंधान के अनुसार, डब्ल्यूएचओ तथा सीडीसी ने इस समय जो दिशा-निर्देश जारी किये हैं वे खांसी, छींक या श्वसन प्रक्रिया से बनने वाले ‘गैस क्लाउड’ के 1930 के दशक के पुराने पड़ चुके मॉडलों पर आधारित हैं.

अध्ययनकर्ता एमआइटी की एसोसिएट प्रोफेसर लीडिया बूरूइबा ने आगाह किया कि खांसी या छींक की वजह से निकलने वाली सुक्ष्म बूंदें 23 से 27 फुट या 7-8 मीटर तक जा सकती हैं.

उन्होंने कहा कि मौजूदा दिशा-निर्देश बूंदों के आकार की अति सामान्यकृत अवधारणाओं पर आधारित है और इस घातक रोग के खिलाफ प्रस्तावित उपायों के प्रभावों को सीमित कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः#NizamuddinMarkaj सील कर सैनिटाइजेशन का काम जारी, 36 घंटे में 2361 लोगों को निकाला गया

दुनिया में 42 हजार से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस से दुनिया के 203 देश प्रभावित हैं. इसकी चपेट में आने से विश्व में 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामले 850,000 से अधिक हुए. अब तक 42,000 से ज़्यादा लोगों की मौत जबकि 178,000 इस बीमारी से ठीक हुए.

बात भारत की करें तो कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1637 हुए, अब तक 38 लोगों की मौत हो गयी है.

वहीं मौतों के मामले में दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका चीन से भी आगे बढ़ गया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा आने वाले 30 दिन बेहद मुश्किल होंगे. जबकि फ्रांस में बीते 24 घंटों में 499 लोगों की मौत. मरने वालों का कुल आंकड़ा 3,523 तक पहुंच गया है.

कोरोना के कारण सबसे अधिक प्रभावित देश अमरीका, इटली, स्पेन, चीन और जर्मनी हैं. कोरोना वायरस के कारण अब तक सबसे अधिक मौतें इटली में हुई हैं.

इसे भी पढ़ेंःहम ऐसे लड़ रहे हैं कोरोना से…पहले सड़कों पर निकले मजदूर निशाने पर आये अब एक खास वर्ग

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: