JharkhandLead NewsNEWSRanchi

RERA अध्यक्ष का पद खाली, लंबी हो गई न्याय की गुहार लगे वालों की लिस्ट

Ranchi : झारखंड रियल इस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (झारेरा) में अध्यक्ष का पद खाली हो गया है. ऐसे में जब तक नए अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होती है तो रेरा के कोर्ट में न्याय के लिए भी शिकायतकर्ता को इंतजार करना होगा. इतना ही नहीं पहले से ही बिल्डरों के खिलाफ सैकड़ों मामले रेरा में लंबित है. उसकी भी सुनवाई नहीं होने से अब लिस्ट लंबी होती जा रही है. जिससे साफ है कि लोगों को रेरा में भी न्याय के लिए फिलहाल लंबा इंतजार करना होगा. बताते चलें कि झारखंड रियल इस्टेट रेगुलेटरी ऑथोरिटी (झारेरा) के 2016 में अस्तित्व में आने के बाद खरीदारों को उम्मीद थी कि अब बिल्डर उन्हें नहीं ठग सकेंगे. अगर उन्हें ठगा भी जाएगा तो न्याय जरूर मिलेगा.

अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे बिल्डर

रेरा के अस्तित्व में आने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि अब बिल्डर उन्हें ठगने से पहले कई बार सोचेंगे. वहीं कार्रवाई के डर से वे काम भी समय पर पूरा करेंगे. लेकिन आज भी इसमें ज्यादा कुछ बदलाव देखने को नहीं मिला है. झारखंड में कई प्रोजेक्ट चल रहे है और लोग उसमें इंवेस्ट भी कर रहे है. लेकिन जाने-अनजाने उन्हें बिल्डर ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. जिसका खामियाजा खरीदार भुगत रहे है. लोग न्याय के लिए रेरा की शरण में पहुंच रहे है.

एक दिन में एक से 2 केस की सुनवाई

रेरा में भी कोर्ट के लिए दिन तय है, जहां एक दिन में एक या दो मामलों की सुनवाई के लिए तारीख दी जाती है. वहीं कभी बिल्डर नहीं पहुंचता तो कभी सुनवाई की तारीख बढ़ा दी जाती है. ऐसे में समझा जा सकता है कि सुनवाई की रफ्तार कितनी धीमी है. अगर इसी रफ्तार से रेरा में सुनवाई जारी रही तो शिकायत करने वालों की संख्या बढ़ती जाएगी. वहीं जिन्हें दोबारा सुनवाई की डेट मिलेगी तबतक काफी समय बीत चुका होगा.

अथॉरिटी के पास 1141 मामले

रेरा में राज्यभर से अबतक 1026 प्रोजेक्ट रजिस्टर्ड हैं. जिसमें से आफलाइन प्रोजेक्ट 617 और 409 आनलाइन रजिस्टर्ड है. अब एडजुकेटिंग ऑफिसर के पास 662 मामले सुनवाई के लिए हैं जिन्हें अलग-अलग सुनवाई की तारीख दी गई है. इसमें कुछ ऐसे भी मामले है जिन्होंने 2019 में ही कंप्लेन दर्ज कराई थी. वहीं अथॉरिटी के पास 1141 मामले हैं जिन्हें भी न्याय का इंतजार है.

इसे भी पढ़ें: रांची : दुर्गा पूजा में मां से मिलने आया पीएलएफआई नक्सली गिरफ्तार, हथियार बरामद

Related Articles

Back to top button