JharkhandRanchi

#RepublicDay का फुल ड्रेस रिहर्सल हुआ, रंग-बिरंगे जैकेट पहनकर नहीं आयेंगे जवान, मोबाइल के सीमित इस्तेमाल का निर्देश

Ranchi: 26 जनवरी माननीय राज्यपाल की अध्यक्षता में मोरहाबादी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा. शुक्रवार को इसकी तैयारियों का फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया.

छोटानागपुर प्रमंडल आयुक्त और रांची डीसी ने ड्रेस रिहर्सल की अगुवाई की. इस दौरान सभी परेड पार्टियों के प्रदर्शन का मुआयना किया गया. 26 जनवरी को होने वाले सभी कार्यक्रमों को एक बार दुहराया गया और परेड पार्टियों से मार्च पास्ट सलामी भी ली गयी.

इस दौरान परेड के बैंड द्वारा राष्ट्रगान की धुन भी बजायी गयी. परेड के निरीक्षण के बाद डीसी राय महिमापत रे ने कार्यक्रम स्थल का मुआयना कर तैयारियों का जायजा लिया.

advt

जिन चीजों में कमी पायी गयी उसको लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश भी दिया.

इसे भी पढ़ें : सांसद आदर्श ग्राम योजना: हर फेज में घटती गयी झारखंडी सांसदों की रुचि, 7 ने ही तीसरे चरण तक चुने गांव

मजबूरी में ही मोबाइल का इस्तेमाल 

रांची एसएसपी अनीष गुप्ता ने पुलिस बल के जवानों एवं अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी पुलिस अधिकारी रंग-बिरंगा जैकेट पहन कर नहीं आयेंगे. सभी के कपड़े पूरी तरह से साफ सुथरे व कार्यक्रम हेतु निर्देशित नियमानुसार होंगे.

इसके अतिरिक्त कोई भी अधिकारी ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे. जब तक कि आधिकारिक कारणों से इस्तेमाल की मजबूरी ना हो. साथ ही आने वाले अतिथियों के प्रोटोकॉल एवं पास के अनुरूप उनकी एंट्री-एग्जिट सुनिश्चित करेंगे.

adv

डीसी रांची राय महिमापत रे ने उपस्थित सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जारी किये गये आदेश के साथ कार्यक्रम स्थल का मैप भी संलग्न किया गया है.

सभी अधिकारी इस मैप को देख और समझ लें जिससे कि प्रतिनियुक्ति के दौरान किसी भी प्रकार का कन्फ्यूजन ना हो. साथ ही पास के रंग के हिसाब से अतिथियों के लिए एंट्री-एग्जिट गेट, कार पार्किंग इत्यादि करवाना सुनिश्चित करेंगे.

कार्यक्रम के दौरान कई बार आमजन तिरंगे को हाथ में लेकर आते हैं और बच्चे कई बार इसे हाथ में रखना भूल जाते हैं या उनके हाथ से गिर जाता है. ऐसे किसी भी स्थिति के नजर में आने पर सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि तिरंगे को पूरे सम्मान के साथ किसी सुरक्षित स्थान पर रखा जाये.

इसे भी पढ़ें : #SBI में क्लर्क के 8000 पदों पर होगी नियुक्ति, 26 जनवरी तक करें आवेदन

परेड में हिस्सा ले रहे प्लाटून

– आर्मी (गोरखा राइफल)

– सीआरपीएफ

– एसएसबी

– सीआइएसएफ

– बिहार सैन्य पुलिस

– झारखण्ड जगुआर

– जैप-01

– जैप-02

– जैप-10

– रांची जिला बल

– झारखण्ड गृहरक्षावाहिनी

– एनसीसी ब्वॉयज

– एनसीसी गर्ल्स

– स्काउट एंड गाइड

– रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय

बैण्ड पलटन

– आर्मी बैण्ड

– जैप-01

– जैप-10

– झारखण्ड गृहरक्षा वाहिनी (बैण्ड पार्टी)

इसे भी पढ़ें : #JVM ने हेमंत सरकार से वापस लिया समर्थन, प्रदीप यादव से छीना विधायक दल के नेता का पद

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button