Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

75 वर्षों में पहली बार 30 मिनट की देरी से शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड, जानें वजह

New Delhi: देश में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियां जोर-शोर से जारी है. 75 वर्षों में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड निर्धारित समय 10 बजे से शुरू नहीं हो रहा है. इस साल दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में परेड 30 मिनट की देरी से शुरू होगी. इसकी वजह कोविड प्रतिबंध और जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःराहत: लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी, महाराष्ट्र व दिल्ली में तेजी से घट रहे हैं मामले

बताया गया है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर झांकी लाल किले तक जाएगी और वहां सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए पार्क में रुकेंगी लेकिन मार्चिंग दल नेशनल स्टेडियम में रुके रहेंगे, ऐसा करने के पीछे का कारण COVID-19 से संबंधित प्रतिबंध हैं. देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए समारोह में हिस्सा ले रहे लोगों को कोविड-19 के नियमों का खास ध्यान रखना होगा. सभी सैनिटाइज वाहन में यात्रा करेंगे और संक्रमित होने से बचने के लिए अलग-थलग रहेंगे.

 

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में अपनी जान गंवाने वाले सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. हालांकि, परेड समारोह पिछले साल की तरह 90 मिनट लंबा होगा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे. बाद में, दल मार्च पास्ट करेंगे. यहां उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए देश भर में उत्साह रहता है.

Advt

Related Articles

Back to top button