JharkhandRanchi

एक हफ्ते में गिफ्ट डीड की जमीन से हटा लें कब्जा, रांची नगर निगम करेगा कार्रवाई

Ranchi : रांची नगर निगम क्षेत्र में अपार्टमेन्ट बनाने से पहले बिल्डर द्वारा अपने भवन का नक्शा पास कराने के क्रम में निगम को पथ चौड़ीकरण के लिए जमीन गिफ्ट करते हैं. लेकिन जांच के क्रम में यह पाया गया है कि बिल्डर द्वारा पथ चौड़ीकरण के लिए दी गयी गिफ्ट की भूमि पर खुद या मालिक का कब्जा है. या फिर उस जगह पर अस्थायी संरचना का निर्माण कर दिया गया है. ऐसी गिफ्ट की गयी जमीन को एक सप्ताह के बाद बिना किसी पूर्व सूचना के नगर निगम द्वारा अपने कब्जे में लिया जायेगा.

साथ ही खाली करा कर सड़क चौड़ीकरण का कार्य सुनिश्चित किया जायेगा. इसके लिए नगर निवेशक के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया है.

जिसमें नगर निवेशन शाखा के सभी कनीय अभियंता भी सम्मिलित रहेंगे. यह दल एक अभियान के तहत गिफ्ट की हुई जमीन को चिन्हित कर उसे तत्काल अपने पोजिशन में लेकर सड़क चौड़ीकरण सुनिश्चित करायेगा.

इसे भी पढ़ें:मंगोलिया से बोधगया आये 23 लोगों में से एक निकला करोना पॉजिटिव, शिष्टमंडल ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से की थी मुलाकात

कब्जा हटने में खर्च की वसूली मालिक से

नगर निगम की ओर से जारी आम सूचना में कहा गया है कि अभियान से पूर्व सर्वसाधारण को यह सूचित किया जाता है, कि स्वयं गिफ्ट की हुई जमीन पर से अवैध कब्जा हटा लें.

अन्यथा नगर निगम द्वारा कब्जा हटाने की कार्रवाई की जायेगी. इतना ही नहीं कब्जा हटाने में खर्च की वसूली भी संबंधित भू-स्वामी/कब्जाधारी/बिल्डर से की जायेगी.

इसे भी पढ़ें:9 दिसंबर को कंप्यूटर बेस्ड होगी झारखंड कंबाइंड परीक्षा

Related Articles

Back to top button