Corona_UpdatesJharkhandKhunti

राहत: खूंटी में लगाया जा रहा ऑक्सीजन प्लांट, नहीं होगी किल्लत

Ranchi: झारखण्ड के खूंटी जिले में कोविड से बचाव हेतु युद्धस्तर पर प्रयास जारी है. बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन खूंटी की पहल से जिले में ऑक्सिजन की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से ऑक्सिजन प्लांट लगाया जा रहा है. MCH अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है.

इस प्लांट से अस्पताल में ऑक्सिजन की आपूर्ति की जाएगी. खूंटी उपायुक्त द्वारा बताया गया कि ऑक्सिजन प्लांट की क्षमता 5000 लीटर प्रति घण्टे की है. साथ ही इसके ऑक्सीजन प्लांट से कोरोना संक्रमित मरीजों का बेहतर चिकित्सीय उपचार सुनिश्चित हो सकेगा.

उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी ऑक्सिजन सपोर्टेड बेड व 10 आईसीयू बेड व अन्य संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. संक्रमित मरीजों को ससमय स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक सफल कदम होगा.

इसी कड़ी में आज उपायुक्त शशि रंजन द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अस्पताल का निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं की वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया. मौके पर मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक, आशुतोष शेखर, अनुमण्डल पदाधिकारी, सिविल सर्जन व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें :चुनाव परिणाम के बाद बंगाल में सियासी हिंसा का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

मौके पर उपायुक्त ने प्रतिनियुक्त चिकित्सकों को निर्देशित किया गया कि निर्धारित समय पर उपस्थित रहकर कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों का ईलाज सुनिश्चित करेंगे.

उन्होंने निर्देशित किया कि अस्पताल में इलाजरत कोविड संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने तथा सभी मरीजों को ससमय भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय.

साथ ही निर्देश दिए गए कि सभी कोविड संक्रमित मरीजों से निरन्तर सम्पर्क में बने रहेंगे तथा उनके प्रतिदिन की स्वास्थ्य प्रगति की जानकारी प्राप्त कर उचित कारवाई करेंगे.

मौके पर उपायुक्त ने संक्रमित मरीजों से बात-चीत कर उन्हें मिल रही सुविधाओं व दवा की जानकारी ली. साथ ही सम्बन्धित समस्याओं के निराकरण हेतु पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया.

उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पताल में इलाजरत कोविड संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने तथा सभी मरीजों को ससमय भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय.

इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें.

इसे भी पढ़ें :कोरोना को हल्के में ना लें, शेरों को भी नहीं छोड़ रहा, 8 एशियाई शेर संक्रमित मिले

उन्होंने कहा कि मौजूद संसाधनों के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स एवं अन्य सुविधाओं को भी सुदृढ़ किया जा रहा है.

इसके अलावा अस्पताल में स्वच्छता के दृष्टिकोण से साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन का कार्य निरंतर जारी है.
साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि संक्रमित मरीजों के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जानी चाहिए. जिससे कि उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो.

यहां उन्हें नियमित अंतराल से ससमय उनके स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भोजन व स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही साथ पर्याप्त मात्रा में फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर, ग्लब्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी.

इसे भी पढ़ें :भारत में मिला कोरोना का खतरनाक नया वेरिएंट N-440K , 10 गुणा अधिक संक्रमण फैलने की है क्षमता

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: