Business

#RelianceIndustries का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये के पार

NewDelhi :  मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल)  गुरुवार  को देश की पहली ऐसी कंपनी बन गयी जिसका बाजार पूंजीकरण दस लाख करोड़ रुपये को पार कर गया. बंबई शेयर बाजार में कारोबार की समाप्ति पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण गुरुवार को 10,01,555.42 करोड़ रुपये (13,984.10 करोड़ डॉलर) पर पहुंच गया.

कंपनी का शेयर गुरुवार  क को 0.65 प्रतिशत बढ़कर 1,579.95 रुपये पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान यह 1,584 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा था.इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 0.77 प्रतिशत चढ़कर 1,582 रुपये पर बंद हुआ.

इसे भी पढ़ें : #RajyaSabha में रविशंकर प्रसाद ने कहा , BSNL-MTNL देश की महत्वपूर्ण संपत्ति, इसलिए रिवाइवल  का निर्णय  

advt

टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 7,79,501.64 करोड़ रुपये

रेलिगेयर ब्रोकिंग में शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा,  यह उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी द्वारा ग्राहक केंद्रित दूरसंचार और खुदरा कारोबार में किये गये पिछले निवेश का फल है. इन निवेशों ने कंपनी को अच्छा परिणाम दिया है और पूरे लाभ में इनका हिस्सा लगातार बढ़ रहा है.

पिछले कुछ सत्रों के कारोबार में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये के आसपास बना हुआ था.बीएसई पर कंपनी के 2.73 लाख और एनएसई पर 62 लाख शेयर में कारोबार हुआ.

बाजार पूंजीकरण के मामले में रिलायंस ब्रिटेन की प्रमुख ऊर्जा कंपनी बीपी से आगे है. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर बीपी का बाजार पूंजीकरण 127.86 अरब डॉलर रहा है.इस साल अक्टूबर में रिलायंस का बाजार पूंजीकरण नौ लाख और अगस्त में आठ लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया था.रिलायंस के बाद टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) देश की दूसरी सबसे ज्यादा बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी है. टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 7,79,501.64 करोड़ रुपये रहा है.

इसे भी पढ़ें :  #Maharashtra : शपथ से पहले महा विकास अघाड़ी का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, एक रुपये में इलाज,  किसानों का कर्ज माफ  

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button