Business

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयरधारकों के सवालों का जवाब देने के लिए चैटबॉट की शुरुआत की

New Delhi :  रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों के सवालों का जवाब देने के लिए चैटबॉट शुरू किया है.

मुकेश अंबानी की कंपनी ने अपनी नई भागीदार फेसबुक के व्हॉट्सएप के जरिये शेयरधारकों को राइट्स इश्यू पर किसी तरह की जानकारी के लिए इसकी शुरुआत की है.

मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सार्वजनिक निर्गम के लिए पहली बार इस तरह का चैटबॉट पेश किया गया है. इसे जियो हैपटिक टेक्नोलॉजीज ने विकसित किया है.

इसे भी पढ़ेंः अश्वेत नागरिक की मौत का मामला : अमेरिका में प्रदर्शनों की आंच कई शहरों तक पहुंची, व्यापक पैमाने पर हिंसा

कंपनी पहली बार शेयर बाजार के निवेशकों को मदद के लिए कृत्रिम मेधा (एआई) का इस्तेमाल कर रही है. सूत्रों ने कहा कि एआई आधारित चैटबॉट 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों के सवालों का जवाब देता है. यह किसी भारतीय कंपनी द्वारा लाया गया सबसे बड़ा राइट्स इश्यू है.

चैटबॉट द्वारा जवाब अंग्रेजी में दिए जाते हैं. वहीं एफएक्यू यानी बार-बार पूछे जाने वाले सवालों पर वीडियो अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, कन्नड़, गुजराती और और बांग्ला में है. कंपनी के शेयरधारकों की संख्या 26 लाख से अधिक है. वहीं देश में व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 40 करोड़ है.

इस चैटबॉट पर प्लस91-79771 11111 पर मैसेज भेजकर पहुंचा जा सकता है. इस बारे में संपर्क करने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से इनकार किया. रिलायंस इंडस्ट्रीज का 53,125 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू 20 मई को खुला है. यह तीन जून को बंद होगा.

इसे भी पढ़ेंः पुलिस की लापरवाही का फायदा उठाकर हिरासत से फरार हो रहे अपराधी, जानिए डेढ़ वर्षों में कितने भागे

 

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close