BiharEducation & Career

मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, एग्जाम के लिए 14 साल का होना अनिवार्य

Patna : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए पंजीयन की डेट का ऐलान कर दिया है. यह पंजीयन 11 से 31 जुलाई तक होगा. इसमें 9वीं में पढ़ाई करनेवाले छात्र अपना पंजीयन करा सकते हैं. मान्यता प्राप्त स्कूल के स्टूडेंट ही पंजीयन कर सकते हैं.

इसके लिए छात्र की उम्र 14 साल से कम नहीं होनी चाहिए. यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. इसके लिए फॉर्म स्कूल के प्राचार्य उपलब्ध करायेंगे.

एक बार पंजीयन कराने के बाद बोर्ड स्टूडेंट्स को तीन बार एग्जाम देने की अनुमति देगा. पंजीयन शुल्क बोर्ड ने ₹320 निर्धारित किया है. इसके अलावा स्वतंत्र कोटि के छात्रों को ₹450 शुल्क देना होगा.

advt

इसे भी पढ़ें –ब्लैक फंगस पीड़ित पहुंचा मुख्यमंत्री के जनता दरबार में, एक्शन में आए सीएम

अभी पंजीयन कराने वाले स्टूडेंट्स 2022 में होनेवाले 12वीं के एग्जाम में शामिल हो पायेंगे. यह पंजीयन 15 जुलाई तक जारी रहेगा.

adv

बोर्ड की ओर से इसके लिए पहले इंटर के छात्रों को पिछले वर्ष 11 नवंबर और 9वीं के छात्रों को इसी वर्ष 16 फरवरी तक पंजीयन का मौका मिला था. हालांकि कोरोना के कारण कुछ छात्र यह काम नहीं कर पाये थे. पंजीयन कराने के लिए (www.secondary.biharboardonline.com) से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. निर्धारित तिथि के बाद पंजीयन स्वीकार नहीं किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें –RIMS: सेकेंड वेव में खरीदे गये ट्रॉली और बेड होने लगे बर्बाद

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: