न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ऑक्सीजन पार्क में पार्किंग की अवैध वसूली पर हो प्राथमिक दर्ज : नगर आयुक्त

फिर लगा रांची एमएसडब्ल्यू पर जुर्माना

266

Ranchi : रांची नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न पार्कों में ओपन एयर जिम लगवाने को लेकर मेयर आशा लकड़ा और नगर आयुक्त ने शुक्रवार सुबह कई पार्कों का दौरा किया. इस दौरान संबंधित अधिकारियों ने मोरहाबादी स्थित चिल्ड्रन पार्क, निगम पार्क, ऑक्सीजन पार्क, हरमू पार्क का निरीक्षण कर यहां की सफाई, जलापूर्ति व्यवस्था व ओपन जिम बनाने की स्थिति की जानकारी ली. इस दौरान विभिन्न पार्कों में सफाई कार्य नहीं होने से नाराज नगर आयुक्त ने रांची एमएसडब्ल्यू पर जुर्माना लगाया. वहीं ऑक्सीजन पार्क में पार्किंग की अवैध वसूली पर नाराजगी जताते हुए संबंधित ठेकेदार पर प्राथमिक दर्ज करने का आदेश दिया. निरीक्षण के दौरान मेयर, नगर आयुक्त के साथ निगम के कार्यपालक अभियंता, स्वास्थ्य पदाधिकारी सहित कई सिटी मैनेजर मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें- छह इंच छोटा करने का अधिकार किस कानून ने दिया है डीजीपी साहब

फिर लगा रांची एमएसडब्ल्यू पर जुर्माना

इस दौरान नगर आयुक्त ने मोरहाबादी स्थित एमटीएस में टंकी भरे होने पर नाराजगी जतायी. इसके एवज में उन्होंने रांची एमएसडब्ल्यू पर पांच हजार का जुर्माना लगाया. वहीं चिल्ड्रेन पार्क में ओपन जिम निर्माण करने के अलावा टॉयलेट गंदा होने के एवज में एमएसडब्ल्यू पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. सात ही निगम पार्क में गेट बंद होने के एवज में संबंधित कंपनी को डिबार करने का आदेश नगर आयुक्त ने दिया.

इसे भी पढ़ें- झारखंड पुलिस शुरू कर रही है नया ऐप, अब लोग ट्विटर के माध्यम से भी दर्ज करवा पायेंगे शिकायत

पार्किंग के अवैध वसूली पर जतायी नाराजगी

निरीक्षण के दौरान मेयर और नगर आयुक्त ने ऑक्सीजन पार्क में पार्किंग के नाम पर किये जा रहे अवैध वसूली पर नाराजगी जतायी. मालूम हो कि पार्क में किये जा रहे अवैध वसूली की शिकायत पहले से मिलती रही है. निगम ने जहां पार्किंग पर चार पहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 10 रुपये और दो पहिया वाहन के लिए प्रतिघंटा पांच रुपये निर्धारित किया हुआ है. वहीं संबंधित ठेकेदार इसके एवज में प्रतिदिन घंटा 30 रुपया लोगों से वसूलते हैं. पूरे मामले पर नाराजगी जताते हुए नगर आयुक्त ने पार्किंग कार्य करने वाले ठेकेदार पर प्राथमिक दर्ज करवाने का निर्देश निगम के अधिकारियों को दिया.

इसे भी पढ़ें- 30 दिनों के अंदर नक्शा पास कराए सेलिब्रेशन बैंकट हॉल और समृद्धि लाइफस्टाइल, नहीं तो किया जाएगा सील : निगम

ओपन जिम को लेकर मेयर ने कैबिनेट मंत्री से की थी मुलाकात

मालूम हो कि शहर के पार्कों की व्यवस्था सुचारू करने के लिए मेयर आशा लकड़ा ने कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के कैबिनेट मंत्री और राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी से मुलाकात की थी. इस दौरान मेयर ने निगम क्षेत्र में पार्को के विकास और उसके सौंदर्यीकरण, ओपन जिम बनाने की मांग की थी. इसपर केंद्रीय मंत्री ने स्वीकृति प्रदान की थी. सूचना के मुताबिक उन्होंने मेयर से पार्कों के लिस्ट मांगे हैं और जल्द काम शुरू करने की बात कही थी. उसी क्रम में मेयर आशा लकड़ा ने शुक्रवार को विभिन्न पार्कों का निरीक्षण किया.

इसे भी पढ़ें- न्यू झारखंड को लग सकता है बिजली का झटका ! अगले साल तक 5000 मेगावाट बिजली की जरूरत

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: