West Bengal

रेड रोड पर इस बार सादगी से मनेगा स्वतंत्रता दिवस, मुख्यगमंत्री करेंगी कोरोना योद्धाओं का सम्मान

Kolkata. इस साल कोरोनो वायरस महामारी के कारण कोलकाता के रेड रोड पर स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी से मनाया जाएगा. इस बार 15 अगस्त को न ही कोई झांकी निकाली जाएगी और न ही ज्यादा अतिथियों को निमंत्रित किया जाएगा. हालांकि मुख्यमंत्री के भाषण के बाद सीमित संख्या में कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, स्कूली बच्चे 15 अगस्त को होने वाले इस आयोजन का हिस्सा नहीं होंगे. समारोह में शामिल होने वाले गणमान्य लोगों की सूची बहुत छोटी होगी. यहां तक कि समारोह स्थल पर कुर्सियां छह-छह फीट की दूरी पर लगाई जाएंगी. समारोह के दौरान किसी प्रकार की झांकी नहीं निकाली जाएगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 15 अगस्त को 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर रेड रोड पर सुबह 10 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी और भाषण देंगी.

सूत्रों के अनुसार, राज्यपाल जगदीप धनखड़ को भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. राज्य सरकार के साथ लगातार टकराव के बीच काफी दिनों बाद इस दौरान राज्यपाल व ममता के बीच मुलाकात होगी.

Sanjeevani

तृणमूल छोड़ भाजपा में शामिल हुए मुकुल रॉय पार्टी या सरकार में चाहते हैं वजनदार पद

वहीं, समारोह में डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कार्यकर्ताओं जैसे कोविड-19 योद्धाओं को कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई में उनकी महान सेवा को मान्यता देते हुए आमंत्रित किया जाएगा, लेकिन उनकी संख्या सीमित होगी. सूत्रों के अनुसार कार्यक्रम भी इस बार सिर्फ 15 से 30 मिनट का होगा.

बताते चलें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी किया है. सभी राज्यों को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान “आत्मनिर्भर भारत” की थीम पर जोर देने के लिए कहा गया है.

गृह मंत्रालय ने 15 अगस्त को विभिन्न कार्यक्रमों या गतिविधियों के आयोजन के दौरान कोविड-19 महामारी को देखते हुए शर्तों और उपायों का पालन करने के लिए कहा है. कहा गया है कि सभी कार्यक्रमों के आयोजन में यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों की बड़ी भीड़ एकत्रित न हो. यथासंभव प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाए.

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button