JharkhandLead NewsRanchi

झारखंड में मॉडल स्कूल शुरू होने के 11 साल बाद बनी नियुक्ति नियमावली, इसके बाद भी अनुबंध पर ही नियुक्त होंगे 1335 शिक्षक

Ranchi : केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर झारखंड के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से पढाई करें इसके लिए राज्य में मॉडल स्कूल खोले गये. राज्य में इनकी शुरुआत साल 2011 में हुई. ऐसे स्कूलों की संख्या 89 है. स्कूल खुले आज 11 साल पुरे हो चुके हैं. लेकिन आज तक इन स्कूलों में स्थायी शिक्षक नियुक्त नहीं किये जा सके हैं. स्कूल खुलने के 11 साल बाद अब इन 89 मॉडल स्कूलों में स्थायी शिक्षक नियुक्ति के लिए नियमावली बनायी गयी है. इसके बाद भी इन स्कूलों में 1335 अनुबंध पर शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. विभाग के मुताबिक जब तक नियमावली को कैबिनेट की मंजूरी नहीं मिल जाती तब तक अनुबंध पर ही शिक्षक नियुक्त होंगे.

जेएसएससी से होगी स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति

राज्य के मॉडल स्कूलों में नियुक्ति झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से परीक्षा आयोजित कर ली जायेगी. वर्तमान में जो नियुक्ति नियमावली बनी है उसे कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकि है. यहां से मंजूरी मिलते ही मॉडल स्कूलों में रिक्तियों की अधियाचना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेज दी जायेगी. बताते चलें कि साल 2016 में यहां नियुक्ति के लिए पद सृजित किये गये थे. हर मॉडल स्कूल में 20 शिक्षकों के पद सृजित किए गए, लेकिन आज तक उन पदों पर नियुक्ति नहीं की गयी. अभी भी जो घंटी आधारित शिक्षक कार्यरत हैं उन्हें हर घंटी के आधार पर मानदेय का भुगतान होता है. शिक्षा विभाग ने अब उनके मानदेय की राशि बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसके प्रस्ताव तैयार किया गया है. वित्त विभाग की अनुमति मिलने के बाद इसे कैबिनेट में भेजा जायेगा.

51 स्कूलों को मिला अपना भवन, 33 में चल रहा काम

राज्य के मॉडल स्कूलों की बात करे तो 89 स्कूलों में से 51 को अपना भवन मिल चुका है. 33 स्कूल भवन बन रहे हैं. वहीं पांच स्कूलों के भवनों का निर्माण कार्य शुरू होनेवाला है. इसके अतिरिक्त 83 मॉडल स्कूलों में छात्रावास का भी निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए हर स्कूल को ढाई-ढाई करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. वहीं 71 करोड़ की राशि से मॉडल स्कूलों में बेंच-डेस्क, टेबल, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला समेत आईसीटी लैब स्थापित किया जा रहा है.

 

Advt

Related Articles

Back to top button