Khas-KhabarLead NewsNational

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का बना कीर्तिमान, एक दिन में लगे एक करोड़ टीके, पीएम मोदी ने दी बधाई

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने की तारीफ

New Delhi: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर जारी तैयारी के बीच अच्छी खबर है. देश ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक कोरोना की वैक्सीन लगाकर इतिहास रच दिया है. पीएम मोदी ने भी इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए ट्वीट किया है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की चीफ साइंटिस्ट भारत की उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर की है.

इसे भी पढ़ें : सीबीएसइ की तर्ज पर होगी झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा, सभी प्रश्न होंगे वस्तुनिष्ठ

शुक्रवार को भारत में एक दिन में 1 करोड़ से अधिक टीके लगने की इस उपलब्धि पर भारत को चारों ओर से सराहना मिल रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की टॉप वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने 1 करोड़ वैक्सीन लगाने की उपलब्धि हासिल करने  की सराहना की और भारत को बधाई दी.

advt

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने औसतन 50 फीसदी व्यस्क लोगों को टीका लगा दिया है. अब तक देश में कोविड-19 रोधी टीकों की 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है और कल एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी. इस टीकाकरण अभियान में शामिल हजारों कर्मियों को बधाई. पब्लिक हेल्थ और व्यक्तिगत निवारक उपायों के साथ-साथ टीकाकरण सभी की रक्षा करेगा.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े लोगों की सराहना की और टीका लगवाने वालों की भी प्रशंसा की. उन्होंने ट्वीट किया, “आज रिकार्ड टीकाकरण हुआ. एक करोड़ का आंकड़ा पार करना महत्वपूर्ण उपलब्धि है. जो लोग टीके लगवा रहे हैं और जो इस टीकाकरण अभियान को सफल बना रहे हैं उन्हें बधाइयां’. यहां जानना जरूरी है कि अब तक देश में कभी भी एक दिन में एक करोड़ वैक्सीन नहीं लगी थी.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास. यह वही प्रयास है जिससे देश ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है. स्वास्थ्यकर्मियों का अथक परिश्रम व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है.

दरअसल, जिस तरह से कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है, ऐसे में वैक्सीन ही हमें सुरक्षा प्रदान कर सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के खतरे से बचने के लिए वैक्सीन के साथ-साथ मास्क लगाना होगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. ऐसे में वैक्सीनेशन का यह रेकॉर्ड एक सुखद संकेत है. सरकार भी इस बात पर जोर दे रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं. वैक्सीन सभी को मुफ्त में लगाई जा रही है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: