न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्य में रैयत समन्वय समिति का हो रहा है गठन : सीएम

49
  • नयी योजना शुरू होने में कुछ परेशानियां तो होती हैं

Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार द्वारा कोई भी नयी योजना प्रारंभ की जाती है, तो कुछ परेशानियां अवश्य होती हैं. आम जनता द्वारा कुछ शिकायतें भी आती हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र लाभुकों को शत-प्रतिशत प्राप्त हो, इसके लिए राज्य में रैयत समन्वय समिति का गठन किया जा रहा है. यह समिति शिकायतों का निराकरण एवं निष्पादन करेगी. राजस्व विभाग और कृषि विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर इस समिति को सहयोग करेंगे. सीएम शनिवार को 20सूत्री क्रियान्वयन समिति की बैठक में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य 20सूत्री क्रियान्वयन समिति सरकार का अभिन्न अंग है.

झारखंड के 22 लाख 76 हजार किसानों को लाभ मिलेगा

देश में किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्रारंभ की गयी है. इस योजना के तहत झारखंड के 22 लाख 76 हजार किसानों को लाभ मिल सकेगा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की जायेगी. योजना का लाभ दो हेक्टेयर तक भूमि वाले लघु और सीमांत किसानों को मिल सकेगा. हर चार महीने पर 2000 रुपये की तीन किस्त लाभुक किसानों को दी जायेगी. हर वर्ष कुल 6000 रुपये किसानों को मिलेंगे. यह सम्मान राशि किसानों को सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जायेगी.

किसानों को दोनों योजनाओं का लाभ

झारखंड के 22 लाख 76 हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का भी लाभ मिलेगा. दोनों योजनाओं से राज्य के एक एकड़ जमीनवाले किसानों को 11000 रुपये तथा पांच एकड़ जमीनवाले किसानों को प्रति वर्ष 31000 रुपये मिलेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर का राज्यस्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम अंचल मैदान, ओरमांझी, रांची में होगा. साथ ही सभी जिला मुख्यालयों एवं चयनित प्रखंडों में 24 फरवरी 2019 को कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. उन्होंने सभी स्तर के 20सूत्री समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यगण से अपने-अपने जिला एवं प्रखंडों में उपस्थित रहने की अपील की.

इसे भी पढ़ें- वन पट्टा मामला : झारखंड के आदिवासियों ने फूंका बिगुल, कहा- कॉरपोरेट के हाथ में जंगल जायेगा, तो राज्य…

इसे भी पढ़ें- दल-बदल मामले पर टूटा बाबूलाल का संयम, कहा- वे झारखंड के लोगों को @### समझते हैं क्या

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: