JharkhandLead NewsRanchi

राशन डीलरों की अब नहीं चलेगी मनमानी, 75 डीलरों पर FIR, 1500 को किया गया शोकॉज

गरीबों का अनाज हड़पने या अनाज किसी दूसरे को देने की शिकायतें

Ranchi : राज्य के राशन डीलरों की मनमानी पर अब लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है. लगातार डीलरों के खिलाफ मिल रही शिकायतों के बाद विभाग ने ऐसे डीलरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है. करीब 75 डीलरों पर एफआईआर दर्ज कर दी है. ये वैसे डीलर हैं जिन्होंने गरीबों का अनाज हड़प लिया या तो इन गरीबों का अनाज किसी दूसरे को दे दिया. साथ ही ऐसे डीलरों पर सरकारी अनाज के गबन से लेकर इसके वितरण में भारी गड़बड़ी करने का आरोप लगाया गया है.

मालूम हो कि सूबे में करीब 26 हजार राशन डीलर हैं जो करीब 58 लाख परिवारों को पीडीएस के माध्यम से राशन उपलब्ध कराते हैं. खासकर के लॉकडाउन में ऐसे गरीब किसानों को राशन उपलबध कराने के लिए विभाग और जिला प्रशासन की ओर से लगातार मॉनिटरिंग की गयी. मिली शिकायतों की जांच की गई तो उसमें इन डीलरों पर लगे आरोप सही पाये गये, जिसके बाद इन पर एफआईआर दर्ज की गयी.

इसे भी पढ़ें :भाजपा व झामुमो का झंडा थामे मजदूर उलझे, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

ram janam hospital
Catalyst IAS

700 डीलरों को किया निलंबित

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

विभाग की ओर से जांच के बाद करीब 1500 राशन डीलरों से शोकॉज पूछा गया है. 700 डीलरों को निलंबित कर दिया गया है. इसके अलावा गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, गढ़वा, लातेहार, धनबाद, बोकारो, दुमका, पाकुड़ और साहेबगंज के 40 डीलरों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया. इन डीलरों के यहां जितने भी लाभुकों का राश्न कार्ड है उसे अब नजदीकी पीडीएस डीलरों के यहां जोड़ा जा रहा है ताकि राशन डीलर इन पीडीएस से राशन उठाव कर सकें.

इसे भी पढ़ें :लाल किला कांड : दीप सिद्धू बोले- “अगर मैं परतें खोलने पर आ गया ना तो ….

सबसे अधिक शिकायतें पलामू से

जिन राशन डीलरों पर एफआईआर दर्ज की गयी हैं उसमें सबसे अधिक संख्या पलामू जिले से डीलरों की है. इसी जिले से अधिक शिकायतें भी मिली थीं, खासकर के लॉकडाउन में इन जिलों से शिकायतों की संख्या अधिक थी. इसके बाद गढ़वा के आठ डीलरों पर एफआईआर दर्ज हुई है. साथ ही साथ रांची, खूंटी, गुमला, जमशेदपुर, सराकेला आदि जिलों के डीलर शामिल हैं. लोहरदगा, जामताड़ा देवघर, पाकुड़ और साहेबगंज जिले से एक भी डीलरों पर कार्रवाई नहीं की गई है.

इसे भी पढ़ें :झारखंड और एर्नाकुलम समेत अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनें सप्ताह में दो बार चलेंगी, रेल मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

Related Articles

Back to top button