न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रथ यात्रा तैयारी: एलइडी स्‍क्रीन पर लाइव देख सकेंगे जगन्‍नाथपुर मंदिर की पूजा

492

Ranchi : 14 जुलाई से शुरू होने वाली रथ यात्रा का लाइव प्रसारण मेला परिसर के बडे एलइडी स्‍क्रीन पर भी किया जायेगा. इसके लिए झारखंड सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ साथ खोया इकाई के जरिये छोटे बच्‍चों की गुमशुदगी की सूचना भी एलइडी स्‍क्रीन पर प्रसारित की जायेगी. इस बार मेला में सुरक्षा व्‍यवस्‍था का इंतजाम भी हाईटेक होगा. मेले में हर जगह सीसीटीवी कैमरा का व्‍यवस्‍था किया जा रहा है. साथ ही ड्रोन से भी निगरानी होगी.

इसे भी पढ़ें- पत्र फर्जी है तो लिखावट के नमूने और हस्ताक्षर की जांच हो, सबकुछ साफ हो जाएगा- बाबूलाल

आयोजन समिति को मिले कई सुझाव

रविवार को जगन्‍नाथपुर मेला की तैयारी की समीक्षा की गयी. इस दौरान आयोजकों और जनप्रतिनिधियों को कई सुझाव भी मिले. आयोजकों के द्वारा बताया गया की सामान्यता मेला की शुरुआत के तीन दिन पूर्व रोड के किनारे मोरम मिट्टी बिछाने का कार्य किया जाता है जिसके कारण बड़े वाहनों के आवागमन में दिक्कत होती है. उनके सुझाव को स्वीकार करते हुए सहायक जिला खनन पदाधिकारी को मेला शुरू होने के पांच दिन पूर्व समतलीकरण का कार्य कराने का निर्देश दिया गया. संबंधित वार्ड पार्षद के द्वारा बताया गया कि मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है परंतु मंदिर के पीछे हाइकोर्ट जाने वाले रास्ते में पोल तो लगाया गया है, लेकिन तार बिजली विभाग द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है, जिसकी वजह से परेशानी हो रही है. इस पर अधीक्षण अभियंता विद्युत को अविलंब तार लगाने का निर्देश निर्गत करने का निर्णय लिया गया.

इसे भी पढ़ें- खूंटी : ग्रामीणों को ईसाई धर्म छोड़ने की मिल रही धमकी, डीसी-एसपी से सुरक्षा की लगायी गुहार

साफ-सफाई के साथ पेयजल की व्‍यवस्‍था का निर्देश

बैठक में नगर निगम के पदाधिकारियों को साफ सफाई हेतु चिन्हित जगहों के अतिरिक्त मंदिर परिसर में भी दो तीन सफाई कर्मी देने का निर्देश दिया गया. साथ ही उन्हें रथ यात्रा से पहले 12 जुलाई से ही पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को भी दिनांक 10 तारीख से ही मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में सप्लाई वाटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें- बीजेपी सांसदों ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से कहा : झारखंड में नहीं मिलती 10 घंटे भी बिजली, केंद्रीय मंत्री ने कहा- CM से करूंगा बात

बच्‍चों की सुरक्षा पर विशेष ध्‍यान

जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी को विभाग के तीन एलईडी वैन को मेला परिसर में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. यहां तीन एलईडी वैन के माध्यम से मंदिर में हो रहे पूजा का लाइव टेलीकास्ट कराया जाएगा. साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि जगन्नाथपुर मेला को चाइल्ड फ्रेंडली मेला घोषित करते हुए बच्चों की सुरक्षा सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और मेला में अपने परिवार से बिछड़ बच्चों को एलइडी के माध्यम से प्रचार प्रसार कराया जायेगा ताकि अभिलंब उन्हें उनके माता पिता को सौंपा जा सके. अपरिहार्य स्थिति में गुमशुदा बच्चों को सुरक्षित आश्रय देने हेतु नजदीक के शेल्टर होम को चिन्हित करने का भी निर्णय लिया गया.

palamu_12

इसे भी पढ़ें- यशवंत सिन्हा का ट्वीट- पहले मैं लायक बेटे का नालायक बाप था, अब रोल बदल गया है

जारी होगा हेल्‍पलाइन नंबर

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मेला के लिए एक हेल्पलाइन नंबर दिया जायेगा. एक ऐसा पोस्टर बनाया जायेगा जिसमें जिला के सभी पदाधिकारियों के अतिरिक्त आयोजन समिति के सदस्यों का मोबाइल नंबर अंकित होगा. ताकि इमरजेंसी में जरूरतमंद व्यक्ति संबंधित पदाधिकारियों से संपर्क स्थापित कर सके.

इसे भी पढ़ें- अनियंत्रित ट्रैक्टर घर के बाउंड्री में घूंसा, एक घायल

11 जुलाई से काम करेगा मेला का कंट्रोल रूम

मेला की सुरक्षा के ध्यान को ध्यान में रखते हुए स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट टीम से भी मेला के तैयारी के संबंध में स्वराज सुरक्षात्मक जांच कराई जायेगी. मेला में प्रशासन की ओर से लगने वाले विद्युत व्यवस्था एवं सीसीटीवी के लोकेशन के लिए सोमवार को जिला के पदाधिकारी आयोजन समिति से संपर्क स्थापित कर व्यवस्था करेंगे. मेला में कंट्रोल रूम 11 जुलाई से कार्यरत होगी. जिसमें जिला एवं पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी प्रतिनियुक्त होंगे. जगन्नाथपुर मेला हेतु जिला प्रशासन के द्वारा संयुक्त आदेश जल्द ही निर्गत किया जायेगा. बैठक के बाद अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरा का अवलोकन किया गया तथा मंदिर समिति को कई अन्य जगहों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: