न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अब रेंजर करेंगे जंगल की सुरक्षा, कांट्रैक्ट पर नियुक्त होंगे 70 रिटायर रेंजर

गुजर गये 30 साल, रेंजर की नहीं हुई नियुक्ति, 159 पद हैं रिक्त

762

Ranchi : वन विभाग अब रिटायर रेंजरों को जंगल की सुरक्षा में लगायेगा. वन विभाग ने 70 पदों पर रिटायर रेंजर को कांट्रैक्ट पर नियुक्त करने का विज्ञापन 15 फरवरी को जारी किया है. इसमें शर्त रखी गई है कि जनवरी 2019 तक आवेदक की उम्र 64 साल से कम होनी चाहिये. पहली बार 1989 में रेंजरों की नियुक्ति हुई थी. 30 साल गुजर जाने के बाद भी आज तक रेंजरों की बहाली नहीं हो पाई है. राज्य में रेंजर के 383 पद हैं, इसमें 224 रेंजर कार्यरत हैं. कुल 159 पद रिक्त हैं. जबकि वन क्षेत्र पदाधिकारी(रेंजर) सेवा संवर्ग नियमावली बन चुकी है. रेंजर को राज्य सेवा में भी शामिल कर लिया गया है. फिर भी सीधी नियुक्ति की प्रक्रिया अब तक लंबित है.

कांट्रैक्ट पर नियुक्ति के लिये क्या हैं शर्तें

उम्मीदवारों के अंतिम रूप से चयन का पूर्ण अधिकार चयन के लिये गठित विभागीय समिति का होगा. चयनित उम्मीदवारों को पहली बार एक वर्ष के लिये नियोजित किया जायेगा. संविदा के आधार पर नियोजन के बाद सरकारी सेवा में पुन: विनियमितीकरण का कोई दावा स्वीकार्य नहीं होगा. चयनित पदाधिकारियों का आवश्यकता अनुसार किसी भी वन प्रमंडल में पदस्थापना किया जायेगा.

किस श्रेणी में कितने रिटायर रेंजरों की होगी नियुक्ति

अनारक्षित वर्ग में 35, अनुसूचित जाति में सात, अनुसूचित जनजाति में 18, ओबीसी में 10 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. संविदा पर नियुक्त रेंजर की सेवा कभी भी समाप्त करने की शक्ति प्रधान मुख्य वन संरक्षक की होगी. संविदा की अवधि की समाप्ति पर यह नियोजन स्वत: समाप्त समझा जायेगा. इसके लिये अलग से कोई आदेश निर्गत नहीं किया जायेगा.

रेंजर एसोसिएशन ने जताया विरोध

रेंजर एसोसिएशन के लीगल सेल प्रभारी अनिल कुमार ने कहा कि जब वन क्षेत्र पदाधिकारी संवर्ग सेवा नियमावली बन चुकी है तो कांट्रैक्ट में नियुक्ति का कोई औचित्य नहीं है. वहीं वन क्षेत्र पदाधिकारी संवर्ग सेवा नियमावली में एडहॉक पर नियुक्ति का कोई प्रावधान नहीं है. यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह से गलत है.

इसे भी पढ़ें – सरकार ने नियम को बनाया ऐसा, जिससे हो ही नहीं सकती अयोग्य नगर निकाय जनप्रतिनिधियों पर कार्रवाई

इसे भी पढ़ें – पूर्व सांसद भुनेश्वर प्रसाद मेहता के घर अपराधियों ने धावा बोला, पत्नी के साथ मारपीट, घायल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: