Education & CareerJharkhandRanchi

रांची के कोचिंग सेंटर लूट कथा-01: पढ़ा रहे हैं ऑनलाईन, फीस वसूल रहे ऑफलाईन क्लास के

Ranchi : कोरोना के कारण देशभर में लॉक डाउन है. सभी शिक्षण संस्थान बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं. रांची के नामी कोचिंग संस्थान भी इसी राह पर हैं. ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं. 6 घंटे की जगह डेढ़ से तीन घंटे ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं.  पर फीस ऑफलाइन की वसूल रहे हैं. अभिभावक मजबूर हैं. छात्र परेशान हैं. पर वो जायें तो कहां जाये. कोचिंग सेंटरों की इस लूट पर सरकार का भी नियंत्रण नहीं है. शिक्षा विभाग भी चुप है.

देखा जाये तो रांची के बड़े कोचिंग संस्थान ऐसे कोचिंग संस्थान  ऑनलाइन क्लासेस के नाम पर रांची के कोचिंग संस्थान वसूली कर रहे हैं. अभिभावकों से मोटी फीस वसूल कर कोचिंग संस्थान उन्हें ठग रहे हैं.

दरअसल लॉक डाउन में कोचिंग संस्थानों को सरकार ने बंद रखने का आदेश दिया है. कोचिंग संस्थान ऐसे में क्लास रूम प्रोग्राम नहीं चला सकते.

इसके विकल्प के रूप में रांची के कोचिंग संस्थान ऑनलाइन क्लासेस मोड में पढ़ा रहे हैं. कोचिंग संस्थान ऑनलाईन स्ट्रिमिंग एप्प के जरिये बच्चों को पढ़ा रहे हैं. पर इसके एवज में जो फीस वसूल रहे हैं वह देश के नामी ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों से कई गुणा ज्यादा हैं. यहां के कोचिंग संस्थान डेढ़ से तीन लाख रुपये तक बतौर फीस वसूल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – कोयला कारोबारी किरण महतो से हाइवा लूट मामले में भाजपा विधायक ढुल्लू महतो को मिली जमानत 

कम फीस पर ऑनलाइन क्लासेस के हैं कई बेहतर विकल्प

रांची में बायोम इंस्टीट्यूट, फिटजी, ब्रदर्स एकेडमी, चैंप्स स्क्वेयर, गोल एकेडमी के अलावा दो दर्जन कोचिंग संस्थान हैं, जो मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी करा रहे हैं. लॉकडाउन से पहले तक ये कोचिंग संस्थान ऑफलाइन क्लास लिया करते थे.

ये तमाम संस्थान ऐसे हैं, जो बदली हुई परिस्थिति में ऑनलाइन क्लासेस चला रहे हैं. इन संस्थानों के ऑनलाइन क्लासेस से न तो स्टूडेंट्स संतुष्ट हैं और न ही पैसा देने के बाद अभिभावक संतुष्ट हैं. क्योंकि इनकी सारी व्यवस्था ऑफलाइन क्लास के हैं.

जबकि कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जो काफी कम कीमत पर कोर्स करा रहे हैं. ऑनलाइन क्लासेस के विकल्प के रूप में बायजू क्लासेस, अन एकेडमी के अलावा वेदांतू क्लासेस स्टूडेंट्स के बीच विकल्प के रूप में काफी पॉपुलर है. यहां ऐसे प्रोफेशनल टीचर हैं, जो बेहतर तरीके से ऑनलाइन क्लासेस लेते हैं.

कोचिंग से सस्ते हैं ऑनलाइन क्लासेस

फीस की बात करें तो अन एकेडमी एक महीने से 24 महीने तक का क्लास ऑफर करता है. यहां एक महीने के क्लास की फीस 6000 रुपये, तीन महीने के क्लास की फीस 15000 रुपये, छह महीने के क्लास की फीस 24000 रुपये, 12 महीने के क्लास की फीस 30000 से 36000 रुपये है.

यह फीस मेडिकल और इंजीनियरिंग दोनों ही कोर्स के लिए है. बायजू क्लासेस के मेडिकल-इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी की कोर्स फीस 65000 हजार रुपये से 90000 रुपये के बीच है. वहीं वेदांतू क्लासेस एक साल के इंजीनयरिंग और मेडिकल परीक्षा की तैयारी 64799 रुपये में करा रही है.

इसे भी पढ़ें –  फेम इंडिया की “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” की सूची में सीएम हेमंत 12वें स्थान पर, केजरीवाल व नीतीश को पछाड़ा, पीएम मोदी सर्वाधिक प्रभावशाली

प्रोफेशनल नहीं हैं कोचिंग संस्थानों के शिक्षक

शहर के कोचिंग संस्थानों के शिक्षक ऑनलाइन क्लासेस के शिक्षकों की तरह प्रोफेशनल नहीं हैं. यहां के कोचिंग संस्थान में जो शिक्षक ऑनलाइन क्लासेस लेते हैं, वे क्लासरूम में तो अच्छा पढ़ा ले रहे हैं पर ऑनलाइन क्लासेस में फेल हैं.

इस संबंध में कोचिंग संस्थानों का कहना है कि हम जो भी एडमिशन ले रहे हैं, वे ऑफलाइन क्लासेस के लिए ही है. जैसे ही स्थिति सामान्य होती है, क्लासेस ऑफलाइन ही चलाये जायेंगे. कोचिंग संस्थानों की माने तो वे ऑनलाइन क्लासेस के नाम पर एडमिशन ले ही नहीं रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – #Corona: जमशेदपुर से तीन नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड में संक्रमण के केस हुए 333

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close