Education & CareerJharkhandRanchi

RANCHI WOMEN’S COLLEGE: पोस्टर प्रतियोगिता में 45 छात्राओं ने लिया हिस्सा, पहले स्थान पर रही श्रेयसी

Ranchi: संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर व महावीर जयंती के अवसर पर गुरुवार पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसका विषय था “डॉ अंबेडकर और भगवान महावीर के विचारों में भारत” था. पोस्टर प्रतियोगिता में 45 छात्राओं ने हिस्सा लिया. प्रतिभागियों ने पोस्टर के जरिये डॉ भीमराव अंबेडकर व महावीर के संदेशों को दर्शाया. आज की पोस्टर प्रतियोगिता में जूलॉजी की छात्रा श्रेयसी चेल को पहला स्थान मिला. वहीं, एमसीए की छात्रा काजल कुमारी दूसरे व राजनीति शास्त्र की छात्रा श्रेया झा तीसरे स्थान पर रही.

यह प्रतियोगिता रांची विमेंस कॉलेज प्राचार्या डॉ शमशुन नेहार के निर्देशन में आयोजित की गयी. इस आयोजन में रांची की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एक की प्रोग्राम ऑफिसर डॉ कुमारी उर्वशी ने भी सहयोग किया.

इसे भी पढ़ें:देश के सबसे अमीर शख्स Gautam Adani अब सीमेंट सेक्टर में मार सकते हैं बड़ा हाथ, जानें फुल डिटेल

मौके पर रांची वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या डॉ शमशुन नेहार ने कहा कि आज भगवान महावीर जयंती के साथ-साथ डॉ भीवराव आंबेडकर जयंती भी मनायी जा रही है.

देशभर में धूमधाम से संविधान निर्माता बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर की 131वीं जयंती मनायी जा रही है. उन्होंने भारत की आजादी की लड़ाई के साथ ही सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए संविधान निर्माण की भी जिम्मेदारी उठायी थी.

इसे भी पढ़ें:बड़ा फैसला : केंद्रीय विद्यालयों में “कोटा” एडमिशन सिस्टम खत्म

उन्होंने कहा कि जैन समुदाय के लिए महावीर जयंती का विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है. आज हम भगवान महावीर के आदर्श संदेशों को याद करते हैं.

खासकर शांति, दया और भाईचारे पर उनके जोर को याद करना बहुत जरूरी है. 30 वर्ष की आयु में महावीर ने संसार से विरक्त होकर राज वैभव त्याग दिया और संन्यास धारण कर कल्याण के पथ पर निकल गए.

इसे भी पढ़ें:होमगार्ड चयनः मेधा सूची जारी, यहां देख सकते हैं नाम

Related Articles

Back to top button