JharkhandLead NewsRanchi

24.95 करोड़ की लागत से बनेगा हजारीबाग नगर निगम का नया भवन

Ranchi : हजारीबाग नगर निगम का नया भवन बनने जा रहा है. इसके लिए नगर विकास विभाग ने नये भवन निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया है. इसी वित्तीय वर्ष 2021-22 में यह योजना प्रारंभ की जायेगी. हजारीबाग के नये नगर निगम भवन के लिए डीपीआर तैयार करके इसकी स्वीकृति राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से प्राप्त कर ली है. विभाग ने भी तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करते हुए प्रशासनिक स्वीकृति के लिए प्रस्ताव योजना प्राधिकृत समिति को भेजा है.

इसे भी पढ़ें : रेल यात्री कृपया ध्यान दें,  1 अक्टूबर से लागू होगा नया टाइम टेबल, इन ट्रेनों पर पड़ेगा असर

अधिकारियों ने बताया कि इस नये भवन को बनाने में 24.95 करोड़ रुपये से अधिक का डीपीआर तैयार किया गया है. मेसर्स-मास एन.वॉयड कंसलेंट ने सारा डिजाइन बनाया है. नये भवन में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी. नगर विकास विभाग इसे जुडको के जरिये बनवायेगा. जुडको निविदा जारी करके संवेदक का चयन करेगा. 24 माह में इसे पूरा कराया जायेगा. जल्द ही सारी प्रक्रिया पूरी कर कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति ली जायेगी.

advt

इसे भी पढ़ें : BIG NEWS : दीदी फिर मुसीबत में, कलकत्ता HC ने भवानीपुर उपचुनाव पर फंसाया पेंच, पूछा- कौन उठाएगा खर्च

डिस्ट्रिक्ट मोड़ के पास बनेगा अत्याधुनिक भवन

कंसलटेंसी के प्रतिनिधियों ने बताया कि निगम के नए भवन निर्माण के लिए तैयारी शुरू हो गई है. सात मंजिला भवन बनाया जाएगा. इस भवन में सारी प्राथमिक सुविधाएं होंगी. भवन में बैंक, प्रज्ञा केंद्र और नक्शा शाखा अलग-अलग तल में होगा. सबसे ऊपर तल में बोर्ड मीटिंग के लिए हॉल बनाया जाएगा. महापौर, उपमहापौर और नगर आयुक्त के लिए अत्याधुनिक चेंबर तैयार रहेगा. भवन में लिफ्ट और अग्निशमन की व्यापक व्यवस्था की जाएगी. कैंपस के अंदर 40 मोटरसाइकिल के अलावा कई चार पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था होगी. भवन सुंदर लगे इसे देखते हुए फुआरा और बागवानी की भी व्यवस्था की जाएगी.

राज्य बनने के बाद भी पुराने भवन में चल रहे अधिकांश कार्यालय

बता दें कि, झारखंड राज्य स्थापना को 20 साल पूरे हो गये हैं. इसके बाद भी हजारीबाग शहर में पूर्व से निर्मित सरकारी कार्यालय भवन का उपयोग किया जा रहा है. ये सारे भवन पुराने व जीर्ण-शीर्ण सिथति में हैं. इस तरह के ज्यादातर सरकारी कार्यालय भवन काफी पुराने हो चुके हैं एवं इन कार्यालय भवनों में समय-समय पर मरम्मत की आवश्यकता पड़ती रहती है. इन कार्यालय भवनों के रख-रखाव एवं औपचारिक कार्यों के निष्पादन से संबंधित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भी राज्य सरकार द्वारा काफी खर्च किया जाता है. सुरक्षा के दृष्टि से भी इन भवनों में काफी बदलाव करने की जरूरत महसूस की जाती है. ऐसे में सरकार ने अब सभी पुराने भवनों के स्थान पर नया भवन बनाने का फैसला लिया है. इस कड़ी में हजारीबाग नगर निगम का नया भवन बनाया जायेगा.

 

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: