JharkhandRanchi

रांची : भीमनाथ झा को दिया गया विश्वंभर मैथिली साहित्य सम्मान, सांसद संजय सेठ ने कहा-मिथिला समाज गुणवान

Ranchi : साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात साहित्यकार भीमनाथ झा को रविवार को विश्वम्भर मैथिली साहित्य सम्मान प्रदान किया गया. विश्वम्भर फाउण्डेशन, रांची के तत्वावधान में भगवती एम्पयार, बसंत विहार, हरमू रांची के प्रांगण में आयोजित समारोह में झारखंड भू-सम्पदा अपीलीय न्यायाधिकरण के अध्यक्ष और जस्टिस बी बी मंगलमूर्ति और रांची सांसद संजय सेठ ने उन्हें सम्मानित किया.

इसे भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर धरने पर बैठे नवजोत सिंह सिद्धू, लगाई आरोपों की झड़ी

इसके तहत उन्हें एक लाख 11 हजार रुपया और प्रशस्ति पत्र दिया गया. संजय सेठ ने मिथिला समाज के देश और समाज निर्माण में अहम भूमिका के लिये सराहना की. कहा कि भीमनाथ झा जैसी प्रतिभाएं साहित्य, समाज को अपनी कृति के जरिये अनुपम सौगात दे रही हैं. मिथिला समाज को प्रोत्साहित करने को मोदी सरकार भी दिलचस्पी दिखा रही. मखाना उद्योग के विकास पर काम हो रहा. रांची से दरभंगा के लिये सीधी फ्लाइट सेवा इसी साल शुरू होने की उम्मीद है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

मिथिला समाज के रांची में एक कार्यालय निर्माण के लिये वे अपनी ओर से 51 लाख रुपये देने को तैयार हैं. मौके पर मैथिली भाषा का वार्षिक पंचांग का विमोचन भी किया गया. इस दौरान डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष यदुनाथ पांडेय, वार्ड पार्षद अरुण झा, विश्वंभर फाउंडेशन के सचिव नवीन झा सहित कई अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : BREAKING NEWS : जन्मदिन की पार्टी में जा रहे कोलकाता के दंपति की सड़क हादसे में मौत, बच्चा घायल

साहित्यिक संसार का संवर्धन जरूरी

भीमनाथ झा ने मैथिली साहित्य सम्मान के लिये आभार जताते कहा कि अपनी अपनी मातृभाषाओं के संरक्षण, संवर्धन की मुहिम जारी रहनी चाहिये. आगामी पीढ़ी को भी अपनी विरासत, सांस्कृतिक धरोहर से जुडाव बनाये रखने की पहल हर किसी को करनी होगी. यदुनाथ पांडेय ने कहा कि साहित्य समाज का बैकबोन है. इसे समृद्ध करने की पहल करें. डॉ कृष्ण मोहन झा, सियाराम झा सरस, अशोक प्रियदर्शी, मिथिलेश मिश्र, नरेंद्र झा सहित अन्य ने भी अपने अपने विचार रखें.

Related Articles

Back to top button