न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची विवि ने वीडियो क्लासेस शुरू किये, मगर 18 विभाग के 947 टीचर्स में मात्र 65 के लेक्चर यूट्यूब पर

151

Ranchi : लॉकडाउन की वजह से पिछले 10 दिनों से राज्य के शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. सिलेबस आधा-अधूरा रह गया है. परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं. स्टूडेंट्स के क्लासेस रूके हुए हैं. लेकिन स्टूडेंट्स की पढ़ाई न रूके इसलिए रांची विवि प्रशासन ने वीडिया क्लासेस की शुरूआत की थी.

रांची विवि के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय, प्रो वीसी डॉ कामिनी कुमार ने इस वीडियो क्लासेस की रिकॉर्डिंग कर शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने सभी विभाग के शिक्षकों से ऐसा करने को कहा था, लेकिन शिक्षकों का रवैया इसके प्रति ढीला है. शिक्षक इसे लेकर रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – #LockDown21 : लॉकडाउन का पालन नहीं करनेवालों पर हो रही कार्रवाई, तीन दिनों में 131 वाहन जब्त, 251 को शो-कॉज

947 में 65 शिक्षकों के ही वीडियो मौजूद

रांची विवि के रेडियो खांची के यूट्यूब चैनल पर शिक्षकों के वीडियो क्लासेस अपलोड हैं. विवि प्रशासन ने शिक्षकों से घर से वीडियो क्लासेस रिकॉर्ड कर भेजने को कहा था.  लेकिन विवि के 18 विभाग के 947 शिक्षकों में से केवल 65 ने ही अपने क्लासेस अपलोड किये हैं.

जहां विवि प्रशासन स्टूडेंट्स के करियर के प्रति इतनी चिंता कर रहा है, वहीं शिक्षकों की उदासीनता साफ झलक रही है. शिक्षकों पर होने वाले खर्च को देखें तो रांची विवि की ओर से सभी विभागों और कॉलेजों के वेतन पर प्रतिमाह 896 लाख रुपये खर्च करता है.

इसे भी पढ़ें – सराहनीय :  स्पेन में कोरोना संक्रमित लोगों को पांच सितारा होटल के आइसोलेशन सेंटर में रखा जा रहा है

18 विभाग के एक भी शिक्षक ने नहीं भेजे वीडियो

रेडियो खांची के यू-ट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियो क्लासेस की बात करें, तो रेगुलर और सेल्फ फंडेड विषयों को मिलाकर कुल 29 विभाग हैं. लेकिन इन 29 विभाग में से 18 विभाग ऐसे हैं, जिनके शिक्षकों ने एक भी वीडियो क्लासेस रिकॉर्ड कर नहीं भेजे हैं. सबसे ज्यादा क्लासेस बॉटनी डिपार्टमेंट के हैं.

अन्य विभागों के वीडियो क्लासेस की बात करें तो बॉटनी के 10, जूलॉजी के 09, योग के 07, पॉलिटिकल साइंस के 03, इतिहास के 07, हिंदी के 09, केमिस्ट्री के 01, बायोटेक के 06 और बीएड के 09 वीडियो क्लासेस अपलोड किये गये हैं.

अभी 892 सब्सक्राइबर हैं रेडियो खांची के

अभी रेडियो खांची को 892 स्टूडेंट्स ने सब्सक्राइब किया है. जबकि 7000 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने इसका लाभ उठाया है. कई छात्रों ने कहा कि हमें भी वीडियो क्लासेस का इंतजार है. स्टूडेंट्स इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो वे यू-ट्यूब चैनल के लिंक https://www.youtube.com/channel/UCAPB6ecbt5BH0E3S1U69A5Q पर जाकर सब्सक्राइब कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – Good News :  रेलवे ने 15 अप्रैल से सेवाएं बहाल करने के लिए तैयारी शुरू की, राजस्थान में चरणबद्ध खत्म हो सकता है लॉकडाउन

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like