Education & CareerJharkhandRanchi

रांची विवि : अनुबंध असिस्टेंट प्रोफेसरों ने परीक्षा डयूटी में नहीं किया काम

  • शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लिया हिस्सा
  • किया कार्य बहिष्कार, आठ माह से नहीं मिल रहा मानदेय

Ranchi: रांची विश्वविद्यालय में स्नातक परीक्षा शुरू हो गयी है. लेकिन अनुबंध पर कार्य कर रहे असिस्टेंट प्रोफेसरों ने गुरुवार को परीक्षा कार्य से अपने आप को दूर रखा. साथ ही शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कार्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज ही नहीं करायी. परीक्षा ड्यूटी पर नहीं जाने पर उनके बदले दूसरे शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी.

Jharkhand Rai

रांची विश्वविद्यालय अंतर्गत कुल 600 शिक्षक हैं, जिनमे से कई शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी.

मालूम हो कि कुलपति डॉ रमेश पांडे से वार्ता विफल होने के बाद कार्य बहिष्कार किया जा रहा है. इन लोगों का कहना है कि आठ माह से इन्हें मानदेय नहीं मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें – पलामू: कोरोना रिकवरी दर 98 प्रतिशत, 24 घंटे में 3965 की हुई कोविड जांच, मात्र 2 पॉजिटिव

शिक्षकों ने नहीं ली ऑनलाइन क्लास

इस बीच छात्रों को भी परेशानी झेलनी पड़ी. शिक्षक द्वारा ऑनलाइन क्लास नहीं ली गयी. अनुबंधित असिस्टेंट प्रोफेसरों का कहना है कि जब तक लंबित मानदेय का भुगतान और प्रतिदिन दो कक्षा उन्हें नहीं दी जाती है, वे अपने कार्य बहिष्कार पर जारी रखेंगे.

मालूम हो कि बुधवार को इस सिलसिले में कॉन्ट्रैक्ट असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया गया था. इस तरह उन्होंने कुलपति से मिलकर अपनी बातों को भी रखा था. यह स्थिति तब है जब गवर्नर सह चांसलर ने लॉकडाउन में किसी का वेतन नहीं रोकने का निर्देश दिया था.

व्यवस्था से नाराज होकर बुधवार से अनुबंध शिक्षक अनिश्चितकालीन आंदोलन पर चले गये. रांची यूनिवर्सिटी असिस्टेंट प्रोफेसर के अध्यक्ष डॉ राकेश किरण महतो का कहना है कि अपनी मांगों को लेकर अनुबंध शिक्षक अनिश्चितकालीन आंदोलन करेंगे. जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होंगी, वे अपने कार्य बहिष्कार कार्यक्रम को जारी रखेंगे.

इसे भी पढ़ें – UP के CISF के हवलदार के खाते से सवा 4 लाख उड़ाने वाले साइबर ठग जामताड़ा से गिरफ्तार

बिना फाइन के 9 नवंबर तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

रांची विश्वविद्यालय के पीजी सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर 9 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे. परीक्षा सेमेस्टर वन, सेमेस्टर टू, ऑल सेमेस्टर थ्री के विद्यार्थियों का होना है. 9 नवंबर के बाद परीक्षा फॉर्म भरने पर चार सौ रुपये परीक्षार्थियों को अतिरिक्त फाइन देने होंगे. 12 नवंबर तक परीक्षार्थी फाइंन देकर अपना फार्म भर सकते हैं. इसकी जानकारी रांची विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक राजेश कुमार ने दी.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह में बनी नकली शराब जंगल के रास्ते पहुंचायी जाती थी बिहार, दो गिरफ्तार, कई फरार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: