JharkhandLead NewsRanchi

विद्युत आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भर होगी रांची स्मार्ट सिटी, जीआइएस के बाद अब एचईसी में पावर सबस्टेशन भी तैयार

तीन अन्य पावर सब स्टेशन भी जल्द होंगे चार्ज

Ranchi : धुर्वा क्षेत्र में विकसित हो रही रांची स्मार्ट सिटी के एबीडी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए आधारभूत संरचना का कार्य तेजी से चल रहा है. इस क्षेत्र में पहले ही गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन का निर्माण पूरा होकर कमिशनिंग भी हो गयी है. अब निर्माणाधीन शहर में इंटरनल नेटवर्क को आपूर्ति के लिए प्रस्तावित चार पावर सब स्टेशन भी लगभग तैयार हो गया है. पावर सब स्टेशन वन को शुक्रवार को कमिशनिंग कर चार्ज कर दिया गया. बहुत जल्द अन्य पावर सब स्टेशन को चार्ज किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें:राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से सीबीआइ ने दिल्ली में 6 घंटे की पूछताछ

स्मार्ट सिटी की डेढ़ लाख आबादी को लाभ

Catalyst IAS
SIP abacus

बता दें कि रांची स्मार्ट सिटी के एबीडी क्षेत्र में आवासीय, कॉमर्शियल, शैक्षणिक, स्वास्थ्य, हॉस्पिटैलिटी इत्यादि क्षेत्र का विकास हो रहा है. शहर बसने के बाद इस क्षेत्र में करीब डेढ़ लाख आबादी के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रहने का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही यहां निर्मित होनेवाले भवनों, संस्थानों इत्यादि के निर्माण के दौरान और निर्माण के बाद निर्बाध विद्युत आपूर्ति अपेक्षित है. इसलिए यहां विद्युत सप्लाई निर्बाध हो यह काफी जरूरी है.

MDLM
Sanjeevani

यही कारण है कि स्मार्ट सिटी एबीडी क्षेत्र के लिए पहले जीआइएस सब स्टेशन के निर्माण के बाद कमिशनिंग हुई और अब अन्य चार पावर सब स्टेशन का निर्माण लगभग संपन्न हो गया है जिसमें पावर सब स्टेशन वन का शुक्रवार को कमिशनिंग किया गया है. ऐसे अन्य तीन सब स्टेशन का कमिशनिंग भी जल्द संपन्न होगा. इन सभी सब स्टेशन की क्षमता 25 MVA और Voltage level 33/11 KVA है.

कमिशनिंग के मौके पर रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, अमित कुमार तो दूसरी तरफ एलएनटी की ओर से प्रोजेक्ट मैनेजर जेडी त्रिपाठी, अभियंता सुरेश कुमार, निखिल कुमार व अन्य मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें:पुतला दहन, मुंडन और ब्रह्मण भोज, आगे क्या, ये है Kolhan University का हाईवोल्टेज ड्रामा

Related Articles

Back to top button