न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड अर्बन प्लानिंग और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट में दो वर्षों तक होगा रांची स्मार्ट सिटी का काम

1,508

Ranchi:  नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा है कि राजधानी में प्रस्तावित स्मार्ट सिटी परिसर में जबतक अर्बन सिविक टावर निर्माण नहीं होता है, तबतक रांची स्मार्ट सिटी, जुडको, जुटकोल और डीएमएम का काम झारखंड अर्बन प्लानिंग और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (जुपमी) से ही संचालित होगा.

अर्बन सिविक टावर के निर्माण के बाद विभाग की विभिन्न एजेंसियों का ऑफिस यहां पर हस्तांतरित होगा. विभागीय सचिव मंगलवार को धुर्वा क्षेत्र में निर्माणाधीन रांची स्मार्ट सिटी परिसर में बन रहे झारखंड अर्बन प्लानिंग और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के निरीक्षण दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने अर्बन सिविक टावर के डिजाइन और ले-आउट भी देखा.

सचिव ने कहा कि फिलहाल इसी इंस्टीट्यूट परिसर में उक्त सभी कार्यालय को लगभग दो वर्षों तक चलाने की योजना है. मालूम हो कि झारखंड अर्बन प्लानिंग और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट में नगरीय प्रबंधन की शिक्षा देने की विभाग की योजना है. संस्थान को चलान के लिए राज्य सरकार विश्वस्तरीय शैक्षणिक संस्थानों से संपर्क करने की योजना पर काम कर रही है.

इसे भी पढ़ेंः नक्सलियों द्वारा पोस्टरबाजी के बाद पुलिस चौकस, शहर को सीसीटीवी की निगरानी में लाने की तैयारी

स्मार्ट सिटी परिसर की घेराबंदी नहीं करने का निर्देश

निरीक्षण के दौरान विभागीय सचिव ने निर्माण कंपनी केएमवी प्रोजेक्ट लिमिटेड के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि स्मार्ट सिटी परिसर की घेराबंदी नही होगी न ही बेवजह चारदिवारी का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को यहां जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करें. उन्होंने स्मार्ट सिटी परिसर में बननेवाले सड़क,सीवरेज- ड्रेनेज, इलेक्ट्रिक लाइन साइकिल ट्रैक इत्यादि यूटिलिटी सर्विसेज की भी जानकारी ली.

उन्होंने स्मार्ट सिटी परिसर में पार्क, प्ले ग्राउंड एवं क्लब निर्माण को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिया. साथ हीं फाइव स्टार होटल, हॉस्पिटल के लिए चिन्हित जगहों पर काम की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने इस दौरान प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट को कुछ नए प्लान का भी सुझाव दिया गया, जिसके लिए उन्हें कहा कि अगर जरूरत हो, तो संशोधित डीपीआर भी बनाया जाए.

मालूम हो कि स्मार्ट सिटी परिसर में एक्कीकृत आधारभूत संरचना (अत्याधुनिक सड़क, सीवरेज-ड्रेनेज, पाइपलाइन, अंडरग्राउंड बिजली केवल लाइन) विकास निर्माण का पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शिलान्यास किया था. इसका निर्माण कार्य अब शुरू हो गया है.

इसे भी पढ़ेंः बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ का लोकसभा क्षेत्र चाईबासा कुपोषण के मामले में देश भर में सबसे अव्वल

कई अधिकारी रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह, स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, जुडको के जीएम वीके राय, जुडको के डीजीएम पीके सिंह, केएमवी प्रोजेक्ट लिमिटेड, जुडको,एलएनटी के पदाधिकारी सहित रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के पीआरओ अमित कुमार मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ेंः जगरनाथ महतो के केस की सुनवाई तीन अप्रैल को, नामांकन 16 अप्रैल से, अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: