न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

1622 गांवों से एकत्रित की गयी पवित्र माटी, वीर शहीदों की प्रतिमा निर्माण के लिए भेजी गयी रांची

27

Palamu : रांची स्थित पुराना बिरसा मुंडा जेल के जीर्णोद्धार एवं संरक्षण कार्य और बिरसा मुंडा संग्रहालय के लिए निर्माण के लिए पलामू जिले के 1622 गांवों से मिट्टी इक्ट्ठा की गयी. शनिवार को राजकीय समारोह आयोजित कर एक पात्र में मिट्टी का संग्रहण किया गया. कार्यक्रम में जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु अग्रहरि, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा, जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, उपाध्यक्ष संजय सिंह के अलावा टाना भगतों ने मुख्य रूप से भाग लिया.

वीर शहीदों की प्रतिमा स्थापित करना सरकार का सराहनीय निर्णय : उपायुक्त

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि हर गांव के पावन स्थल की मिट्टी को संग्रहित करने का यह प्रशंसनीय प्रयास है. पलामू के सभी प्रखंड व गांवों का अपना इतिहास है. पलामू में इतिहास पुरुष राजा मेदिनीराय व नीलाम्बर-पीताम्बर की आत्मा का नमन करते हुए कहना चाहता हूं कि किसी भी जगह का अपना इतिहास होता है. इस इतिहास को संजोने के लिए संग्रहालय जरूरी है. झारखंड सरकार ने संग्रहालय स्थापित कर प्रदेश के सभी गांवों का मिट्टी एकत्र कर व इस मिट्टी से वीर शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह सरकार का प्रशंसनीय कदम है. उन्होंने कहा कि राजकीय संग्रहालय में इस जिले की मिट्टी के रहने से यहां का मान-सम्मान बढ़ेगा.

शहीदों की कुर्बानियों को याद किया जाना अदभूत क्षण : एसपी

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यह अदभूत व अविस्मरणीय क्षण है. झारखंड में गांव-गांव के मिट्टी को जमा कर शहीदों के कुर्बानियों को याद किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज का दिन शहीदों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करने का है. जिला परिषद की अध्यक्ष प्रभा देवी ने पलामू सहित झारखंड के वीर शहीदों को नमन किया. उपाध्यक्ष ने कहा कि सरकार का यह अति सराहनीय प्रयास हैं.

पलामू से भेजी गयी मिट्टी

जिले से इक्ट्ठा की गयी मिट्टी को रांची के मोरहाबादी मैदान के लिए भेजा गया. मिट्टी बिरसा मंडप में संग्रहित की जायेगी. यहां मुख्यमंत्री रघुवर दास इस पावन मिट्टी को लेकर पदयात्रा करते हुए बिरसा मुंडा जेल परिसर पहुंचेंगे, जहां पावन मिट्टी को वीर शहीदों की प्रतिमा के अधिष्ठापन में इस्तेमाल किया जायेगा.

टाना भगतों को मिला सम्मान

कार्यक्रम में उपस्थित सभी टाना भगतों को उपायुक्त एवं अन्य आगत अतिथियों ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. कार्यक्रम में पर्यटन, कलासंस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग द्वारा आयोजित शनि पर्व के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत व भजन प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम का संचालन हाजी अशफाक अहमद व स्वागत भाषण जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार ने किया. कार्यक्रम में कई पंचायत प्रतिनिधि, पाटन के प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमनाथ बनर्जी सहित कई गणमान्य उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: