न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Ranchi: स्कूलों की मनमानी बरकरार, न कमेटी बनी और न ही जांच हुई

699

Ranchi : आयुक्त ने सभी निजी स्कूलों को वेबसाइट पर सिलेबस और पुस्तकों की सूची, किसी क्लास का सिलेबस और किताबें बदली हैं या नहीं, स्कूल में लिये जाने वाले सभी शुल्क का ब्योरा आदि की जानकारी अपलोड करने को कहा था.

इसके लिए 31 जनवरी तय की गयी थी. लेकिन इसके बाद भी आधे से अधिक स्कूलों ने जानकारी साझा नहीं की है.

आयुक्त ने स्कूलों की जांच के लिए जिले में पांच अलग-अलग कमेटी बनाने की बात कही थी, लेकिन न तो कमेटी बनी और न ही स्कूलों की जांच की गयी.

इसे भी पढ़ें : #Giridih MP चंद्र प्रकाश चौधरी के पूर्व निजी सचिव ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी कोर्ट में किया सरेंडर

स्कूल प्रबंधक बोले-ऐसी कोई कमेटी नहीं

नाम नहीं छापने की शर्त पर कई निजी स्कूलों के प्रबंधकों ने बताया कि अब तक उनके यहां इस तरह की कोई कमेटी नहीं आयी है. आयुक्त के आदेश के मुताबिक बनने वाली इस कमेटी को जिम्मा था कि वे अपनी रिपोर्ट कार्यालय में सौंपे.

Whmart 3/3 – 2/4

गौरतलब है कि प्रशासन के पास रांची जिले के जितने स्कूलों की सूची है, उसमें से 20 से 25 स्कूलों ने ही जानकारी अपनी वेबसाइट पर साझा की है. कई स्कूलों ने आदेश का कोरम पूरा करने के लिए आधी-अधूरी जानकारी साझा की है.

इसे भी पढ़ें : प्रशासनिक जांच से हुआ साबित सरकारी जमीन पर बना पूर्व डीजीपी डीके पांडेय का आवास, शुरू हुई कार्रवाई

प्रमुख स्कूलों ने ध्यान ही नहीं दिया

आयुक्त के आदेश के मुताबिक स्कूलों को पूरी स्टेशनरी तक की जानकारी देनी थी. स्कूलों के अपडेट स्टेटस की बात करें तो डीएवी ग्रुप्स के कांके रोड स्थित गांधीनगर डीएवी ने अपने वेबसाइट पर पिछले साल की फीस डाली है.

जबकि यहां बुक लिस्ट अपलोड नहीं किया गया है. बुक लिस्ट की जानकारी नहीं देने वालों में डीएवी कपिलदेव, डीएवी नंदराज, मनन विद्या, संत फ्रांसिस हरमू शामिल हैं.

वहीं तुपुदाना स्थित ब्रिजफोर्ड स्कूल ने पिछले साल की फीस की जानकारी दी है. इसी तरह लाला लाजपत राय स्कूल ने भी पुरानी फीस अपलोड कर रखी है. दोनों स्कूलों ने बुक लिस्ट की जानकारी नहीं दी है.

इसे भी पढ़ें : किसी भी भुईंहरी जमीन का पूर्ण अधिकार का पट्टा नहीं हो सकता, न ही जमीन का स्वामित्व बदला जा सकता हैः रश्मि कात्यायन

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like