JharkhandRanchi

योग के लिए रांची तैयार, पीएम मोदी 40 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

Ranchi: 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लगभग 40 हजार लोग योग करेंगे. इस आय़ोजन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. लोगों की सुविधाओं के लिए पुख्ता व्यवस्था की गयी है. ये बातें रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने गुरुवार को प्रभात तारा मैदान में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहीं. उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर पेयजल, अस्थायी शौचालय, मेडिकल टीम, एंबुलेंस और एनडीआरएफ के साथ सुरक्षा के लिए मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती की गयी है.

देखें वीडियो-

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें – गुजरात के बर्खास्त आईपीएस संजीव भट्ट को उम्रकैद

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

प्रधानमंत्री के साथ ये रहेंगे मंच पर

मंच पर प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी मौजूद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें – चीफ जस्टिस गोगोई के लोकप्रियतावाद का खतरा संबंधी बयान के कई मायने  

सुबह 3 से 5 बजे तक स्थान ग्रहण करना होगा

कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री के प्रवेश के लिए तीन एंट्री प्वाइंट बनाये गये हैं. इनमें से किसी एक एंट्री प्वाइंट से प्रधानमंत्री मंच तक जायेंगे. योग करनेवालों के लिए सुबह 3 बजे से एंट्री प्रारम्भ होगी. प्रवेश के लिए 11 प्रवेश द्वार बनाये गये हैं. लोगों के लिए सीटिंग अरेंजमेंट निर्धारित कर दी गयी है. योग शिविर में आनेवालों के आवागमन हेतु मुफ्त बस सेवा का परिचालन 20 जून की रात्रि से होगा. योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हो रहे लगभग 40 हजार लोगों में से करीब 28 हजार सामान्य लोग हैं. 10 हजार लोगों ने ऑनलाइन निबंधन कराया है.

इसे भी पढ़ें – 6000 के आउटडेटेड मोबाइल को 9000 में खरीद कर आंगनबाड़ी सेविकाओं को बांटने की समाज कल्याण विभाग की तैयारी

पैनी निगाह रखेंगे सीसीटीवी कैमरे

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला बल, इंडिया रिजर्व बटालियन, झारखंड आर्म्ड फोर्स और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान कार्यक्रम स्थल पर तैनात किये गये हैं. 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. कार्यक्रम स्थल पर मजिस्ट्रेट की तैनाती सुनिश्चित की गयी है. हर चेकिंग प्वाइंट पर 6-7 डीएफएमजी लगाये गये हैं. पार्किंग एरिया में भी जवान तैनात रहेंगे. लोगों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें – पेंशन भुगतान में झारखंड में SC के आदेश की हो रही अवहेलना- भोजन का अधिकार अभियान

कार्यक्रम स्थल में होंगी ये सुविधाएं

  • 400 अस्थायी शौचालय की व्यवस्था
  • 200 से ज्यादा पेयजल प्वाइंट्स
  • 100 के लगभग पानी के टैंकर
  • 8 मेडिकल रिस्पांस टीम
  • 21 एंबुलेंस की तैनाती
  • 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे
  • 28 डिस्प्ले स्क्रीन

इसे भी पढ़ें – पटनाः पूर्व विधायक के भाई के घर एनआईए का छापा, हथियार बरामद

Related Articles

Back to top button