NEWS

रांचीः 3000 वर्ग फुट से अधिक एरिया वाले सभी मकानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग जरूरी, नहीं तो दें डेढ़ गुणा होल्डिंग टैक्स

विज्ञापन

Ranchi: रांची नगर निगम (RMC) क्षेत्र में आनेवाले वैसे भवन जिनका क्षेत्रफल 3000 वर्गफुट या उससे अधिक है, उन्हें रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम बनवाना जरूरी होगा. ऐसा नहीं करने पर भवन मालिकों को निगम को डेढ़ गुणा होल्डिंग टैक्स देना होगा. RMC  की जलापूर्ति शाखा ने इस बाबत राजधानिवासियों के लिए एक आम सूचना जारी की है.

सूचना में कहा गया है कि नगर विकास विभाग द्वारा अधिसूचित Jharkhand Building Bylaws-2016 के अनुसार, 3000 वर्गफीट क्षेत्रफल से ऊपर के भवनों में रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम का निर्माण जरूरी है. बता दें कि झारखंड नगरपालिका संपत्ति कर नियमावली – 2014 में भी यह प्रावधान है. और वैसे भवन जो रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था नहीं करते है, उन्हें होल्डिंग टैक्स अतिरिक्त लिया जाएगा.

17 एजेंसियों का किया गया है चयन, सिस्टम बनाने में शहरवासियों का करेगी सहयोग

रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम का निर्माण अपने-अपने घरों में भवन मालिक खुद के खर्च पर करेगें. निजी भवनों में अनुमोदित दर पर इस सिस्टम के निर्माण के लिए जलापूर्ति शाखा 17 एजेंसियों का चयन किया है. इन एजेंसियों की मदद से शहरवासी अपने घरों में तय एप्रुव्ड रेड पर रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम बना सकेंगे.

advt

चयनित कंपनियों में मेसर्स एडवेट सोलर एंड वाटर, मेसर्स लक्ष टेक्नॉलोजी प्राइवेट लिमिटेड, थिंक इनोवेटिव सोल्यूशन, हाईटेक इरीगेशन सिस्टम, एच20 टैंक क्लिनर, नागमणी व कश्यप कंस्ट्रक्शन, अनुराग इंटरप्राइसेस, मेसर्स जेएसआईडी कल्सटेंट प्राइवेट लिमिटेड आदि शामिल है.

3000 वर्गफीट वाले या उससे अधिक वाले भवनों के बनाये गये है तीन मॉडल

गर्मी में शहरवासियों को पानी की किल्लत नहीं हो, इसके लिए निगम ने रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम बनाने के लिए राजधानी में बने भवनों को तीन मॉडलो में विभाजित किया है. यह मॉडल भवनों के क्षेत्रफल के हिसाब से बने है. मॉडलों में रेन वाटर हार्वेंस्टिंग सिस्टम बनाने के लिए दर भी निर्धारित की गयी है.

मॉडल A –  3000 वर्गफीट से छोटे प्लॉट तक के भवन के लिए 36,828 रुपये.

मॉडल B  –  3000 वर्गफीट से बड़े एवं G+2 तक के भवन के लिए 41,858 रुपये.

adv

मॉडल C  –  3000 वर्गफीट से बड़े एवं G+3 तक के भवन के लिए 66,438 रुपये.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button