JharkhandRanchiYear 2020 Overview

रांची रेल मंडल : चुनौती के बीच उपलब्धियों भरा रहा साल, 95 श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आये 94 हजार श्रमिक

Ranchi : कोरोना महामारी की चुनौतियों के बीच रांची रेल मंडल के लिए यह साल उपलब्धियों भरा रहा है. रांची रेल मंडल अपने सामाजिक दायित्व को निभाते हुए लॉक डाउन की अवधि में प्रतिदिन हजारों जरूरतमंद लोगों को भोजन तथा भोजन पैकेट, मास्क, सैनिटाइजर एवं अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करायीं.

डीआरएम नीरज अंबष्ठ की ओर से बयान जारी कर रेलवे की उपलब्धियों से अवगत कराया गया है.

प्रवासी मजदूरों को घरों तक लाने के लिए देश की पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन (लिंगमपल्ली, हैदराबाद से हटिया) का आगमन रांची रेल मंडल के हटिया स्टेशन पर हुआ. संक्रमण के इस माहौल में अधिकारियों की सूझबूझ द्वारा राज्य सरकार को सभी प्रकार का सहयोग करते हुए इस चुनौतीपूर्ण कार्य को बहुत ही बेहतर ढंग से किया गया.

रांची रेल मंडल के हटिया, रांची, मुरी एवं लोहरदगा स्टेशनों पर भी 95 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आगमन/मण्डल से होकर हुआ जिसमें लगभग 94000 प्रवासी मजदूर झारखंड आये.

इसे भी पढ़ें : नक्सलियों ने झारखंड के स्थानीय भाषाओं में लिखे पोस्टर चिपकाये

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी पैसेंजर ट्रेन सेवाएं रद्द थीं तथा बाद में स्पेशल ट्रेनों एवं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ.

हटिया स्थित मंडल रेल अस्पताल कोरोना वायरस के संक्रमण काल में भी मरीजों के लिए पहले की तरह प्रतिदिन खुला रहा. साथ ही टेलीमेडिसिन एवं स्काइप के माध्यम से भी अपने घर से ही डॉक्टरों से परामर्श लेने की सुविधा मरीजों के लिए उपलब्ध करायी गयी.

मंडल अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन की व्यवस्था की गयी. 50 बिस्तर का क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया जिसमें 60 मरीजों का इलाज किया गया. स्पेशल फीवर क्लीनिक बनाया गया.

अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 की अवधि में 570 रेको का लदान किया गया. वहीं 766 रेकों का अनलोडिंग किया गया. पिछले वर्ष की तुलना में माल गाड़ियों की औसत गति 23 किमी प्रति घंटे से बढ़ा कर 46किमी प्रति घंटा की गयी. हटिया स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 01 एवं 02-03 पर लिफ्ट लगाने का कार्य पूरा किया गया. मंडल के रामगढ़ रेलवे स्टेशन पर डॉरमेट्री कम रिटायरिंग रूम का निर्माण किया गया.

इस वर्ष रेल सुरक्षा बल द्वारा 67 बच्चों को रेस्क्यू किया गया तथा साथ ही 12 मानव तस्करों को गिरफ्तार किया गया. महिला यात्रियों के लिए मेरी सहेली टीम का गठन किया गया जिसके द्वारा महिला यात्री भयमुक्त वातावरण में यात्रा कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : रांची पुलिस की इस एक गलती का भरपूर फायदा उठा रहे नक्सली

सुरक्षा बल द्वारा स्टेशन पर या ट्रेनों में यात्रियों के छूटे हुए 42 बैग यात्रियों को सौंपे गये. सुरक्षा बल द्वारा 20 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया, जिनसे 4,85,000 मूल्य के टिकट बरामद किये गये.

मंडल के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी गयी. मंडल के स्टेशनों तथा प्लेटफॉर्म पर बिजली के कनेक्शन को 70 प्रतिशत तथा 30 प्रतिशत पर विभक्त किया गया, जिससे यात्रियों के प्लेटफॉर्म पर नहीं होने के समय 70 प्रतिशत बिजली के उपकरणों को बंद कर बिजली की बचत की जा सके.

रांची-हावड़ा स्पेशल ट्रेन के प्रस्थान समय में हुआ बदलाव

दो जनवरी से ट्रेन संख्या 02803 रांची-हावड़ा स्पेशल ट्रेन के रांची से खुलने के समय में बदलाव किया गया है. अब यह ट्रेन रांची स्टेशन से रात 21.30 बजे के स्थान पर 21.40 बजे प्रस्थान करेगी. अन्य स्टेशनों पर इस ट्रेन की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

इसे भी पढ़ें : MSP पर सबसे ज्यादा पंजाब से हुई धान की खरीदारी, जानिए किस राज्य से हुई सबसे कम खरीद

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: