न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची पुलिस की मुस्तैदी: नक्सली महाराजा प्रमाणिक व बोयदा पाहन के इलाके में शांतिपूर्ण रहा मतदान

884

Ranchi: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर शनिवार को वोटिंग करायी गयी. रांची पुलिस की मुस्तैदी से अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र तमाड़ जहां नक्सली महाराजा प्रमाणिक और बोयदा पाहन का दस्ता सक्रिय है उस इलाके में शांतिपूर्ण मतदान रहा.

रांची जिला के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र तमाड़ में सही तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए रांची पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे. विधानसभा चुनाव से पहले आशंका जतायी जा रही थी कि नक्सली तमाड़ क्षेत्र के बुंडू, दशम फॉल थाना क्षेत्र में नक्सली चुनाव में दहशत फैलाने के उद्देश्य से घटना का अंजाम दे सकते हैं लेकिन सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के मंसूबों को सफल नहीं होने दिया.

इसे भी पढ़ें- #BJP में बड़ा कन्फ्यूजन: अध्यक्ष कहते- दूसरे चरण के सभी 20 सीट जीतेंगे, प्रवक्ता कहते- दो पर हार रहे

तमाड़ क्षेत्र में 68.11% हुई वोटिंग

7 दिसंबर को तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ. इस दौरान वहां सुरक्षा की दृष्टि से सीआरपीएफ और जिला पुलिस की टीम तैनात की गयी थी. जिसकी वजह से मतदान शांतिपूर्ण रहा. इस क्षेत्र में 68.11% वोटिंग दर्ज की गयी.

वहीं, रविवार को इस क्षेत्र में नक्सलियों ने कोबरा जवानों को निशाना बनाया और आइइडी ब्लास्ट में उन्हें जख्मी कर दिया. इस घटना के बाद पूरे इलाके पर सर्च ऑपरेशन जारी है.

इसे भी पढ़ें- तमाड़ में नक्सलियों ने किया आईडी ब्लास्ट, दो जवान घायल, मेडिका में भर्ती

नक्सली महाराज प्रमाणिक और बोयदा पाहन का दस्ता है सक्रिय

तमाड़ क्षेत्र में विशेष रूप से नक्सली महाराज प्रमाणिक और बोयदा पाहन अपने दस्ते के साथ सक्रिय है. इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ अन्य नक्सली भी सक्रिय हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मतदान के दौरान नक्सलियों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही थी.

Sport House

इस काम में एक स्पेशल टीम को लगाया गया था. जिसकी मॉनिटरिंग खुद सीनियर एसएसपी अनीश गुप्ता कर रहे थे. इनके नेतृत्व में ग्रामीण एसपी ऋषभ झा और बुंडू एसडीपीओ अजय कुमार लगातार नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान चला रहे थे और नक्सली के गतिविधियों पर नजर रख रहे थे.

हाल में ही ऋषभ झा ग्रामीण एसपी बने हैं और अजय कुमार ने बुंडू एसडीपीओ का पद संभाला है. इन्होंने चुनाव में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी और चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में रेप के आंकड़े चौंकाने वाले: औसतन हर दिन 5 लड़कियां होती हैं शिकार   

विधानसभा चुनाव से पहले चलाया जा रहा था सर्च अभियान

विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा और नक्सलियों की गतिविधियों को लेकर अभियान शुरू किया गया था. खूंटी जिला के अड़की, तमाड़, आराहंजा, सरायकेला, कुचाई और चाईबासा के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस संयुक्त रूप से केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ अभियान चला रही थी और खुफिया विभाग के सहयोग से नक्सलियों के ठिकानों के बारे में भी पता किया जा रहा था. ताकि मतदान से पहले नक्सली किसी घटना को अंजाम देने में सफल नहीं हो सकें या मतदान के दौरान कोई घटना न हो.

Mayfair 2-1-2020
SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like