न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची पुलिस ने 10 एकड़ में लगी अफीम की खेती को किया नष्‍ट

64

Ranchi : नामकुम पुलिस ने शुक्रवार को नामकुम थाना क्षेत्र के हहाप पंचायत के बेड़ाडीह में लगभग 10 एकड़ में लगे अफ़ीम की खेती को नष्ट कर दिया है. पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी हहाप पंचायत के हेसापीढी और बेड़ाडीह में अफ़ीम की खेती हो रही है. अफ़ीम की फसल नक्सलियों की पहल पर ग्रामीणों के सहयोग से किया जा रहा हैं. पुलिस ने इससे पहले भी कई बार अफ़ीम की खेती को नष्ट किया है. पुलिस के अनुसार कई जगहों पर और भी अफीम की फसल लगी है, जल्द ही उसे भी नष्ट किया जायेगा. वहीं छापामारी के क्रम में पुलिस ने बेड़ाडीह में अवैध रूप से चल रहे आधा दर्जन शराब की भट्टी को भी नष्ट किया है. छापामारी में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

नक्सलियों के संरक्षण में नामकुम में हो रही अफीम की खेती

नक्सलियों के संरक्षण में नामकुम के हहाप, सिंगरसराय और उलीडीह के जंगलों में करीब 20 एकड़ जमीन में अफीम की खेती की जा रही है. जिसके बाद रांची एसएसपी अनीश गुप्ता के आदेश पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अफीम की खेती को नष्ट किया.

SMILE

लालच देकर करवाया जा रहा है अफीम की खेती

पुलिस के अनुसार स्थानीय ग्रामीणों, किसानों और जमीन मालिकों को अधिक मुनाफे का लालच देकर खेती करवायी जाती है. कई किसानों के जंगली इलाके में पड़ने वाली जमीन को नक्सलियों ने लीज पर भी ले रखी है. जमीन देने से मना करने वालों को धमकाया भी जाता है. इस तरह नक्सली अफीम की खेती करवा रहे हैं. रांची और बुंडू में बड़े पैमाने पर अफीम की खेती होती है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: