न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नव वर्ष की तैयारी को लेकर रांची पुलिस सतर्क, सभी पिकनिक स्पॉट पर बनेंगे पुलिस सहायता केंद्र

2,082

Ranchi:  नव वर्ष के आगमन को लेकर राजधानी रांची के सभी पर्यटन स्थल पर पर्यटक की भीड़ देखी जा रही है. पर्यटकों को कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े, इसे लेकर रांची पुलिस के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. सभी पिकनिक स्पॉट पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी है. सभी पिकनिक स्पॉट पर पुलिस सहायता केंद्र केंद्र खोले जाएंगे. रांची पुलिस के द्वारा नशे में वाहन चलाने वालों की जांच करने के लिए कुछ स्थान को चिन्हित किया गया है, जहां पर रात में चेकिंग की जायेगी.

mi banner add

 पिछले 10 वर्ष में हुई घटना का किए जायेगा विश्लेषण

एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि नववर्ष को लेकर संयुक्त आदेश निर्गत किया जायेगा. इस साल एक सूची तैयार की गयी है. इसमें वैसे पिकनिक स्पॉट, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट के नाम हैं, जहां काफी संख्या में लोग सेलिब्रेशन के लिए आते हैं. पिछले 10 वर्षों में यहां, किस तरह की घटनाएं हुई है, इसकी सूची तैयार कर उनकी रोकथाम के लिए तरीके इजाद किये गये हैं. उसी के अनुरूप पुलिस बल की प्रति नियुक्ति की जायेगी.

 एनडीआरएफ की टीम और गोताखोर की तैनाती की जायेगी 

एसएसपी ने कहा कि वैसे वाटरफॉल जहां लोगों के डूबने की शिकायत आई है, वहां पर एनडीआरएफ टीम और गोताखोर की तैनाती की जायेगी. लोगों से अपील की गयी है कि खतरनाक स्थानों पर जाकर सेल्फी ना लें और डूबने वाले इलाके में स्नान ना करें. इसके लिए इन इलाकों पर विशेष नजर रखी जायेगी. खतरनाक स्थलों को लाल रिबन से घेरने का भी आदेश दिया गया है.

 शक्ति कमांडो के साथ महिला पुलिस अधिकारी रहेंगी तैनात 

शहर के वैसे पार्क जहां पर छेड़खानी और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार की शिकायत आती है वहां पर शक्ति कमांडो के साथ महिला पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे. सभी पिकनिक स्पॉट पर लोगो की सहायता के पुलिस रहेगी. यदि किसी को कोई समस्या होती है तो वह पुलिस सहायता केंद्र में शिकायत कर सकते हैं.

 नशे में वाहन चलाने वालों की खैर नहीं 

Related Posts

बकरी बाजार मैदान में कॉम्प्लेक्स बनाने के निर्णय को रद्द करने की मांग, AAP ने मेयर को सौंपा ज्ञापन

पार्टी ने मांग की कि उस मैदान को बच्चों के खेल के मैदान-पार्क के रूप में विकसित किया जाये

नव वर्ष के अवसर पर नशे में वाहन चलाने वालों की खैर नहीं है. नये साल में नशे में वाहन चलाने और सड़क दुर्घटना की शिकायत आती रहती है. जिसको लेकर यातायात पुलिस के द्वारा एक प्लान बनाया जा रहा है. जिसके तहत नशे में ड्राइविंग करने वालों को चेक करने के लिए कुछ स्थान को चिन्हित किया गया है. इन स्थानों पर रात में नशे में ड्राइव करने वालों की चेकिंग की जायेगी.

 अपनी खुशी में दूसरे को करें शामिल 

एसएसपी अनीश गुप्ता ने रांची के लोगों से अपील की है कि नव वर्ष में हर्ष और उल्लास के साथ अपने परिजनों और मित्रों के साथ आनंद उठाएं. परंतु अपने अधिकार के साथ-साथ अपने दायित्व और कर्तव्यों का भी निर्वाह करें. इसमें जो सुरक्षा से संबंधित जो निर्देश लागू किए जाते हैं इसका पालन करें. ड्राइविंग के समय सीट बेल्ट पहनें,  नशे की हालत में वाहन ना चलाएं,  हेलमेट पहन कर दो पहिया वाहन चलाएं, ट्रिपल राइडिंग ना करें, ओवर स्पीडिंग ना करें और अपने आसपास के लोगों के अधिकारों का ख्याल रखें. जब आप अपना नव वर्ष सेलिब्रेट कर रहे हैं तो दूसरे के अधिकार का हनन ना करें. अपनी खुशी में दूसरे को शामिल करें. अपनी खुशी के चलते दूसरे के दुख का कारण ना बनें. वहीं एसएसपी ने कहा कि नये साल को लेकर रांची पुलिस सुरक्षित रांची बनाने का संकल्प ले रही है. यातायात को लेकर एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार हो रहा है, जिसकी नव वर्ष में शुरुआत की जायेगी.

सभी जिलों के एसपी को दिये गये हैं दिशा-निर्देश

पुलिस मुख्यालय की ओर से भी सभी एसपी को नव वर्ष को लेकर जिले के पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं. जगरनाथ मंदिर, पतरातू डैम, कांके डैम, दशम फॉल, टैगोर हिल, पहाड़ी मंदिर, ओरमांझी स्थित बिरसा ज्यूलॉजिकल पार्क, जॉन्हा फॉल्स, नक्षत्र वन, हुंडरू फॉल्स, धुर्वा डैम, हिरनी फॉल्स, रॉक गार्डन फन कैसल, बॉयो डायवर्सिटी पार्क, सिदो- कान्हू पार्क, रुक्का डैम और जमशेदपुर का जुबिली पार्क, छिन्मस्तिका मंदिर, सूर्य मंदिर बाबा बैधनाथ मंदिर में सुरक्षा की खास व्यवस्था की गयी है. ग्रामीण से लेकर पुलिस प्रशासन तक सैलानियों की सुरक्षा के लिए मुस्तैद हैं. जलप्रपात के आसपास खतरे वाली जगह पर वार्निंग बोर्ड लगाये गये हैं. ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटे. राजधानी के हुंडरू फॉल जोन्हा और दशम फॉल में प्रशासन की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है. पर्यटन स्थलों पर जाने वाले सैलानियों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है.

इसे भी पढ़ेंः 52 लाख को रोजगार दे ही दिया, तो भाजपा को ऐसे ही मिलेंगी 14 लोस सीटें, तो माफी क्यों मांग रहे…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: