JharkhandRanchi

रांची : प्रभात तारा मैदान में PM ने किया योगा, कहा- योग हमारी संस्कृति का हिस्सा

Ranchi : दुनियाभर में शुक्रवार को 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में योग किया. पीएम मोदी ने यह योग रांची के प्रभात तारा मैदान में किया. जहां करीब 40 हजार लोगों ने मोदी के साथा योग किया. इस साल कार्यक्रम का मुख्य विषय हृदय के लिए योग (योग फॉर हार्ट) रखा गया है.

मोदी ने शहरवासियों को किया संबोधित

इस मौके पर मोदी ने शहरवासियों को संबोधित करते हुए योग के फायदों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, इसके प्रसार के लिये हमें साथ आना चाहिए.

योग सबका है और सब लोग योगा के हैं योग अमीरी गरीबी से परे है. साथ ही पीएम ने यह भी कहा कि योग के प्रति लोगों में काफी जागरूकता बढ़ी है. योग के आसन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां आम लोगों से मुलाकात भी की.

सुबह 3 से लोगों को लेनी थी एंट्री

योग करनेवालों के लिए सुबह 3 बजे से एंट्री शुरू हो गयी थी. प्रवेश के लिए 11 प्रवेश द्वार बनाये गये हैं. लोगों के लिए सीटिंग अरेंजमेंट पहले से ही निर्धारित कर दी गयी थी. योग शिविर में आनेवालों के आवागमन के लिए मुफ्त बस सेवा का परिचालन 20 जून की रात से ही शुरू हो गया था. योग दिवस कार्यक्रम में लगभग 40 हजार लोगों ने हिस्सा लिया.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला बल, इंडिया रिजर्व बटालियन, झारखंड आर्म्ड फोर्स और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान कार्यक्रम स्थल पर तैनात किये गये हैं. 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. कार्यक्रम स्थल पर मजिस्ट्रेट की तैनाती सुनिश्चित की गयी है. हर चेकिंग प्वाइंट पर 6-7 डीएफएमजी लगाये गये हैं. पार्किंग एरिया में भी जवान तैनात रहेंगे. लोगों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है.

कार्यक्रम स्थल की सुविधाएं

  • 400 अस्थायी शौचालय की व्यवस्था
  • 200 से ज्यादा पेयजल प्वाइंट्स
  • 100 के लगभग पानी के टैंकर
  • 8 मेडिकल रिस्पांस टीम
  • 21 एंबुलेंस की तैनाती
  • 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे
  • 28 डिस्प्ले स्क्रीन

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: