न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची : 15 जुलाई को मानव शृंखला बनाकर सरकार की नीतियों का विरोध करेंगे आदिवासी संगठन

668

Ranchi : राज्य सरकार की कथित आदिवासी विरोधी नीतियों के खिलाफ 15 जुलाई को रांची में मानव शृंखला बनायी जायेगी. यह मानव शृंखला राजधानी रांची के अल्बर्ट एक्का चौक से पुरूलिया रोड होते हुए नामकुम तक बनेगी. इसका आयोजन राष्ट्रीय ईसाई महासंघ, आदिवासी एकता मंच, आदिवासी छात्र मोर्चा, आदिवासी युवा मोर्चा और केंद्रीय सरना समिति संयुक्त रूप से करेंगे. यह निर्णय आज उक्त सभी संगठनों की हुई संयुक्त बैठक में लिया गया.

इसे भी पढ़ें – हाय रे गरीबी ! लोहरदगा में असुर महिला ने दस हजार में किया नवजात का सौदा

भूमि अधिग्रहण कानून को बताया आदिवासी विरोधी

hosp3

बैठक में आदिवासी एकता मंच के अध्यक्ष माणिक तिर्की ने कहा कि भूमि अधिग्रहण कानून सरकार द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे अधिक आदिवासी विरोधी कानून है. उन्होंने कहा कि यह कानून 2017 में बनाया गया, लेकिन इसका अनुपालन 2014 से होगा. आदिवासी समाज इस कानून का विरोध करता है. सरकार आदिवासी समाज की हितैषी है, तो सरना कोड लागू करे. इसकी मांग लंबे समय से की जा रही है.

इसे भी पढ़ें – खूंटी गैंगरेप मामला : कोर्ट से रिलीज ऑर्डर मिलने के बाद पुलिस ने पीड़िताओं को छोड़ा

आदिवासी और ईसाई को लड़ाना चाहती है सरकार

बैठक में मौजूद मंच के अध्यक्ष माणिक तिर्की के सहयोगी सुजीत कुजूर ने कहा कि राज्य सरकार सरना और ईसाई को धर्म के नाम पर बांटने का काम कर रही है. सरना और ईसाई को लड़ाकर चोरी से भूमि अधिग्रहण करना चाहती है. उन्होंने कहा कि सरकार विकास के एजेंडे पर काम करे, समाज को बांटने का नहीं.

इसे भी पढ़ें- घोषणा कर भूल गयी सरकारः 13 जुलाई – सर, यह अंब्रेला स्कीम क्या होती है, जो अब तक लागू ही नहीं…

ईसाइयों पर अत्याचार कर रही सरकार : अजय टोप्पो

आदिवासी छात्र मोर्चा के अजय टोप्पो ने कहा कि यह सरकार विदेशों में जाकर ईसाई राष्ट्रों के बीच अपने देश में व्यापार करने का प्रलोभन दे रही है. सरकार देश के ईसाइयों पर अत्याचार कर रही है. वहीं, आदिवासी युवा मोर्चा के एल्वीन लकड़ा ने कहा कि ईसाइयों को जनजातीय होने के कारण आरक्षण का लाभ संवैधानिक रूप से मिला है. सरकार संविधान से खेलना बंद करे. आदिवासियों की चिंता छोड़कर 5वीं अनुसूची को लागू करने पर ध्यान दे. मौके पर सुरेंद्र लिंडा, सुजीत कुजूर, सोनू मुंडा, अजय तिर्की, सुमित तिग्गा, अचला एक्का, नवल कुजूर समेत अन्य उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: