Crime NewsMain Slider

Ranchi : फादर स्टेन स्वामी के घर एनआइए का छापा

Ranchi : मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी के घर एनआइए ने छापेमारी की है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को एनआइए की टीम फादर स्टेन स्वामी के नामकुम स्थित उनके आवास बगईचा पहुंची. एनआइए की टीम ने फादर स्टेन स्वामी के घर कई कागजात को खंगाला और स्टेन स्वामी से पूछताछ की. पूछताछ करने के बाद एनआइए की टीम वापस लौट गयी. बताया जा रहा है कि एनआइए की टीम ने अर्बन नक्सल मामले में छापेमारी की है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है.

इसे भी पढ़ें – क्या आपको सच पता है ! लोगों के पास पैसे नहीं है, फिर शेयर बाजार कैसे चढ़ रहा है?

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में महाराष्ट्र पुलिस भी कर चुकी है छापेमारी

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में बीते वर्ष 12 जून 2019 महाराष्ट्र की पुणे व एटीएस पुलिस की टीम ने मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी के घर और कार्यालय में छापेमारी की थी. गौरतलब है की भीमा कोरेगांव में 1 जनवरी, 2018 को कथित रूप से स्टेन स्वामी व अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाषण दिया था. इसी मामले में फादर स्टेन के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था. आरोप है कि स्टेन स्वामी ने महाराष्ट्र के नक्सली संगठन एलगार परिषद को समर्थन दिया. एलगार परिषद मामले में जारी जांच के तहत यह छापेमारी की गयी थी.

advt

इसे भी पढ़ें – सोने का रेट इतना क्यों बढ़ रहा है, जब घरेलू डिमांड कम है!

कौन हैं फादर स्टेन स्वामी

मूल रूप से केरल के रहनेवाले सामाजिक कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी करीब पांच दशक से झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं. उन्होंने विस्थापन, भूमि अधिग्रहण जैसे मुद्दों को लेकर संघर्ष किया है. उग्रवादी के नाम पर जेल में बंद 3,000 विचाराधीन लोगों के मानवाधिकार के लिए संघर्ष किया है. लंबे अरसे तक वह सिंहभूम में सक्रिय रहे. वर्ष 2004 से रांची के नामकुम स्थित बगईचा में रह रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – इस बार झारखंड कांग्रेस की कमान कहीं महिला उम्मीदवार को देने की तैयारी तो नहीं !

adv
advt
Advertisement

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button