Corona_UpdatesJharkhandRanchi

रांची: NIA व सेंट्रल इंटेलिजेंस की टीम ने तमाड़ से पकड़े गये 11 विदेशी मौलवियों से की पूछताछ

Ranchi: जिले के तमाड़ स्थित राड़गांव मस्जिद से 24 मार्च को हिरासत में लिये गये 11 विदेशी मौलवियों से एनआइए और सेंट्रल इंटेलिजेंस की टीम ने पूछताछ की. सभी 11 विदेशी मौलवी से जांच एजेंसी के द्वारा धर्म प्रचार और विदेशी फंडिंग से संबंधित जानकारी हासिल की जा रही है.

Jharkhand Rai

बताया जा रहा है कि अब तक की जांच में यह बात सामने आयी है कि इन सभी मौलवियों की गतिविधि संदिग्ध है. सभी को जमशेदपुर के मुसाबनी स्थिति कांस्टेबल ट्रेनिंग स्कूल में रखा गया है. हालांकि सभी मौलवियों की कोरोना की जांच भी की गयी है जो नेगेटिव आयी है.

इसे भी पढ़ें- देश में बढ़ रहा #CoronaVirus का खौफ, 834 केस, 19 की मौत

24 मार्च को हिरासत में लिए गये थे सभी

तमाड़ थाना क्षेत्र स्थित राड़गांव मस्जिद में विदेश के 11 मौलवियों को प्रशासन ने बीते 24 मार्च को हिरासत में ले लिया था. इनमें चीन के तीन, किर्गिस्तान के चार और कजाकिस्तान के चार मौलवी शामिल हैं.

Samford

जांच में उनके पास से मिले पहचान-पत्र के अनुसार इनकी पहचान चीन के मा मेंनाई, ये देहाइ, मा मेरली, किर्गिस्तान के नूर करीम, नारलीन, नूरगाजिन, अब्दुल्ला और कजाकिस्तान के मिस्नलो, साकिर, इलियास आदि के तौर पर हुई है.

इसे भी पढ़ें- #CoronavirusOutbreak: पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के सभी कर्मी प्रधानमंत्री राहत कोष में देंगे एक दिन का वेतन

19 मार्च से रड़गांव में रह रहे थे सभी

पूछताछ पर मौलवियों ने खुद को धर्म प्रचारक बताया था. वे एक महीने से भारत के विभिन्न मस्जिदों में पनाह लेकर 19 मार्च को रांची से बस द्वारा जमशेदपुर जाने के दौरान तमाड़ में रड़गांव के पास स्थित एक मस्जिद में रुके थे.

कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के बीच मस्जिद में मौलवियों के छिपे होने की जानकारी पर ग्रामीणों में सुगबुगाहट बढ़ी थी. गांव में इसकी दबी जुबान चर्चा भी होने लगी जिसके बाद प्रशासन को इसकी जानकारी मिली.

मामले की जानकारी होने पर प्रशासन और पुलिस के अफसर मस्जिद पहुंचे. जहां मस्जिद में उन्हें 11 विदेशी मुस्लिम मौलवी छिपे मिले. पुलिस ने हिरासत में लेकर जांच पड़ताल करने के बाद सभी को क्वारेंटाइन के लिए मुसाबनी स्थिति कांस्टेबल ट्रेनिंग स्कूल भेज दिया था.

इसे भी पढ़ें- #Lockdown: दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की मदद के लिए राज्यवार नोडल पदाधिकारी नियुक्त

लगातार रहने की जगह बदल रहे थे सभी

जानकारी के अनुसार सभी विदेशी मौलवी सराइकेला जिले के कपाली क्षेत्र में आयोजित इज्तिमा में शामिल हाेने के लिए आये थे. ये मौलवी करीब 15 दिन पहले ही जमशेदपुर और आसपास के इलाके में सक्रिय हाे गये थे.

लगातार ये लोग जगह बदल रहे थे. ये सभी कपाली में दस दिनों तक रहे, पांच दिन बुंडू, तमाड़ समेत कई मुस्लिम बहुल इलाकों का भ्रमण किया. वहीं सभी को हिरासत में लेने के बाद उनके पासपाेर्ट जब्त कर लिये गये हैं.

न्यूज विंग की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: