JharkhandLead NewsRanchi

Ranchi News : ओरमांझी में फ्लाईओवर निर्माण की प्रक्रिया शुरू, भू अधिग्रहण के लिए हुई मापी

Ranchi : रांची-रामगढ़ मार्ग पर शास्त्री चौक ओरमांझी में फ्लाईओवर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. अधिकारियों ने बताया की बीते दिनों भू-अर्जन कार्यालय रांची और एनएचएआई के इंजीनियरों ने ब्रिज निर्माण के लिए मापी का काम शुरू किया है.

एनएच 33 के फोरलेनिंग के काम के लिए जब जमीन अधिग्रहित की गयी थी उसी वक्त इस ब्रिज के लिए भी जमीन ली गयी थी. लेकिन कुछ स्थानीय लोगों ने अब अधिगृहित जमीन को अतिक्रमित कर लिया है.

अब ऐसे लोगों को अतिक्रमण हटाने के लिए अंचल कार्यालय से नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. नोटिस के बाद भी वे जमीन नहीं खाली करेंगे तो उन्हें प्रशासन की सहायता से हटाया जायेगा.

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार पहले अतिक्रमण हटाने के बाद ब्रिज निर्माण काम की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. डीपीआर तैयार कराके इसकी मंजूरी केंद्र सरकार से एनएचएआई लेगा. वहां से सहमति मिलने के बाद ही काम प्रारंभ हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें:पत्रकारों को धमकाने के लिए राज्य सरकार ना करें अपनी ताकत का इस्तेमाल – सुप्रीम कोर्ट

क्यों जरूरी है ब्रिज का निर्माण

ओरमांझी ब्लॉक रोड के पास शास्त्री चौक के पास काफी डेंजर जोन बना है. वर्तमान में यहां चौराहा है पर कोई गोलंबर भी नहीं हैं. रांची-रामगढ़ के अलावा बोकारो तरफ से आने वाली सड़क भी यहीं पर जुड़ती है. वहां रोजाना सैंकड़ों छात्र-छात्राओं का भी आना-जाना लगा रहता है. अतिक्रमण के चलते भी पैदल चलने में दिक्कत होती है.

वाहनों का भी आवागमन अधिक है अक्सर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. लंबे समय से यहां पर ब्रिज बनाने की मांग हो रही थी अब इस पर अग्रतर कार्रवाई शुरू हुई है.

इसे भी पढ़ें:NIA की पूछताछ में चौकाने वाले खुलासे, आतंकी जफर अब्बास साइबर क्राइम करने में भी एक्सपर्ट

Related Articles

Back to top button