JharkhandLead NewsNEWSRanchi

Ranchi News : छात्रवृत्ति देने से पहले सभी संस्थानों का फिजिकल वैरीफिकेशन करेगा प्रशासन

Ranchi: छात्रवृत्ति देने से पहले प्रशासन रांची जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों की जांच करायेगा. वैसे संस्थानों की जांच की जायेगी जो ई-कल्याण में निबंधित है. उसके बाद ही संबंधित छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति की राशि भेजेगा. इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. जिला कल्याण शाखा से सभी संस्थानों को पत्र जारी किया जायेगा. जिन संस्थानों का आवेदन कार्यालय में आयेगा उनकी स्थलीय जांच की जायेगी. संस्थानों की जांच जिला स्तर पर बनी टीम करेगी. रांची जिले में 276 संस्थान ई-कल्याण से निबंधित हैं.

 

60 करोड़ राशि निर्गत हो चुकी है

जानकारी के अनुसार छात्रवृत्ति के लिए विभाग की ओर से 60 करोड़ रुपए की राशि निर्गत की जा चुकी है. यह राशि वर्ष 2021-2022 के लिए है.

advt

 

जांच की जरुरत क्यों पड़ रही है

कई बार छात्रवृत्ति वितरण को लेकर गड़बड़ियों की शिकायत राज्य के अन्य जिलों से मिलती रही हैं. कहीं कागज पर ही संस्थान चल रहे हैं और छात्रवृत्ति को लेकर आवेदन दिया जब उसकी जांच की गई तो फरजी पाया गया. जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन ने छात्रवृत्ति निर्गत करने से पहले संस्थानों की जांच करायेगा.

 

छात्रवृत्ति देने से पहले इन बिंदुओं पर रखी जाएगी नजर

संबंधित संस्थान और उसके दस्तावेज की जांच में देखा जायेगा कि यूडीआईएसई कोड सही है या नहीं. यह काम जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी के रिकॉर्ड से होगा. संस्थान ई- कल्याण पोर्टल से निबंधित है या नहीं. ऐसे ही और भी कई बिंदुओं पर जांच करने के बाद ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: