न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची नगर निगम के नये सॉफ्टवेयर को मंजूरी, ऑनलाइन रिन्यूवल कराना होगा आसान

ऑनलाइन होने के बाद बाजार शाखा के नये सॉफ्टवेयर को मिली स्वीकृति

497

Ranchi: बाजार शाखा के ऑनलाइन होने के बाद अब रांची नगर निगम एक सॉफ्टवेयर लॉच करने जा रहा है,  जिससे आम लोगों को निगम के दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. रांची नगर निगम एक सॉफ्टवेयर लाने की तैयारी में है. जिसके आने के बाद आम लोगों को अपनी दुकानों की अनुज्ञप्ति एवं उनका नवीकरण कराने,  हॉस्टल, लॉज, बैंक्वेट हॉल व धर्मशाला का रजिस्ट्रेशन कराने और उसका ऑनलाइन रिन्यूवल कराने में काफी सहुलियत होगी. सॉफ्टवेयर का नाम ‘म्यूनिसिपल होर्डिंग एंड ऐसेट्स मैनेजमेंट’ सिस्टम रखा गया है. नगर आयुक्त ने निगम के आईटी सेल से जुड़े अधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश दे दिये हैं.

इसे भी पढ़ेंः6 साल पुराने रिश्वत केस में जिंदल-चंद्रा के बीच सुलह, बीजेपी में शामिल होंगे नवीन जिंदल ?

बाजार शाखा होगा ऑनलाइन

निगम के आईटी सेल के अधिकारी ने बताया कि दरअसल बाजार शाखा को ई-ऑफिस करने के उद्देश्य से आईटी सेल द्वारा एक सॉफ्टवेयर डेवलप कराने का काम किया गया है. संबंधित सॉफ्टवेयर निर्माण की जिम्मेदारी मेसर्स वेबल (वेस्ट बंगाल इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन) कंपनी को दी गयी थी. उन्होंने बताया कि अबतक आम लोगों से शाखा में आने वाले सभी फाइलों जैसे विज्ञापन एजेंसियों का रजिस्ट्रेशन, होर्डिंग लगाने, निजी भूमि पर प्रचार-प्रसार के लिए अनुज्ञप्ति देने,  हॉस्टल, लॉज, बैंक्वेट हॉल व धर्मशाला का निबंधन का काम मैन्यूली किया जाता है. सॉफ्टवेयर के आने से अब ये सभी कार्य ऑनलाइन किया जा सकेगा. आम पब्लिक को निगम की वेबसाइट www.rmchams.com पर ऑनलाइन आवेदन करने की बात भी उन्होंने कही है.

पुराने फाइल भी होंगे सॉफ्टवेयर में अपलोड

उन्होंने कहा कि शहर में स्थित सभी लॉजों, बैंक्वेट हॉल, विज्ञापन होर्डिंग से संबंधित पुराने फाइलों के  आकड़ों को भी इस सॉफ्टवेयर पर अपलोड किया जाएगा. ऐसा होने पर इन फाइलों से जुड़ी किसी भी कार्यों को भविष्य में करने में निगम को सहुलियत होगी. साथ ही लोगों को भी निगम की बाजार शाखा के कार्यों की प्रक्रिया को जानने में आसानी होगी.

आसानी से देख सकेंगे निगम के संपत्ति

सॉफ्टवेयर में फाइलों को अपलोड करने के अलावा निगम से जुड़ी सभी संपत्तियों जैसे पार्क, जमीन, विज्ञापन होर्डिंग आदि को भी अपलोड किया जाएगा. इससे आम लोगों को निगम की संपत्तियों को जानने व इससे लाभ लेने में काफी सहुलियत होगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: