JharkhandLead NewsRanchi

18 मार्च से ई-ऑफिस में तब्दील हो जायेगा रांची नगर निगम

Ranchi : रांची नगर निगम के दफ्तर में जल्द ही फाइलों का मेज दर मेज घूमना बंद हो जायेगा. अधिकारी अपने विभाग की किसी भी फाइल को जब चाहे तब एक क्लिक में देख लेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि अब निगम का दफ्तर पूरी तरह से ई-ऑफिस में तब्दील होने जा रहा है. यह प्रणाली आगामी 18 मार्च से लागू होगी. निगम के अधिकारियों की मानें, तो इससे काम में तेजी आयेगी. साथ ही पता चल पायेगा कि कौन सी फाइल कहां पेंडिंग है.

निगम के अफसरों व कर्मचारियों को दी गयी ट्रेनिंग

गुरुवार को इसकी तैयारियों को लेकर पीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधियों ने निगम के अफसरों व कर्मचारियों को ई-ऑफिस में कैसे काम होता है इसकी ट्रेनिंग दी. इस दौरान दैनिक कार्यों से संबंधित संचिका, डाक, आरटीआइ आवेदन का निष्पादन ऑनलाइन विधि के माध्यम करने के लिए ई-ऑफिस एपलिकेशन के उपयोग एवं उपलब्ध प्रावधानों के बारे में बताया गया.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

अब फाइल गुम नहीं होगी

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

सरकारी काम में पारदर्शिता, समय सीमा, जवाबदेही तय करने के लिए विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की जा रही है. ई-ऑफिस के कई फायदे होंगे. इस प्रणाली में कोई भी फाइल गायब नहीं होगी. यह प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित होगी. डेस्कटॉप या सीपीयू खराब होने की दशा में भी कोई फाइल या डाटा गायब नहीं होगा. यह सब कुछ ई-ऑफिस के फाइल मैनेजमेंट सिस्टम में स्टोर होगा.

Related Articles

Back to top button