JharkhandRanchi

एंटी स्मोक गन व स्प्रिंकलर मशीन से प्रदूषण पर वार करेगा रांची नगर निगम, होगी खरीद

Ranchi: राजधानी में पर्यावरण प्रदूषण को कम करने और धूल को खत्म करने के लिए रांची नगर निगम एंटी स्मॉग गन और वॉटर स्प्रिंकलर मशीन खरीदने जा रहा है. इस भारी-भरकम मशीन के जरिए राजधानी की हवा को साफ सुथरा बनाया जाएगा. नगर निगम ने तीन वॉटर स्प्रिंकलर और तीन एंटी स्मोक खरीदने का फैसला किया है. एक एंटी स्मोक की कीमत 80 लाख बताई जा रही है. एंटी स्मोक गन 10 चक्का वाहन पर लगी मशीन है, तो वहीं वॉटर स्प्रिंकलर 12 चक्का वाहन पर लगी मशीन होगी जो धूल और अन्य जहरीले कणों से वायु को मुक्त बनाएगी.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand Corona Update: 20 जिलों में 24 घंटे में एक भी संक्रमित नहीं, रांची में 10 नये मरीज

इस बात की जानकारी रांची नगर निगम में मंगलवार को आयोजित इंटरनेशनल डे आफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज के मौके पर दी गई. इस मौके पर यहां कार्यशाला का आयोजन भी हुआ. कार्यशाला का आयोजन रांची नगर निगम, झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन लिमिटेड और सेंटर फॉर एनवायरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट के साथ मिलकर किया गया. इस आयोजन में राजधानी की आबोहवा को साफ सुथरा बनाने पर चर्चा हुई.

इसे भी पढ़ें : JCECEB 2021 : झारखंड पॉलिटेक्निक में दाखिले के लिए आवेदन तिथि 11 सितबंर तक बढ़ी

इसी दौरान नगर आयुक्त ने रांची नगर निगम द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लोगों से साझा किया. इस मौके पर नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि नगर निगम शहर में स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और उसी अनुरूप प्रदूषण के स्रोतों को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. साथ ही कचरे का बेहतर प्रबंधन करने की दिशा में कदम उठाया गया है. कचरे का जल्द ही निस्तारण शुरू कर दिया जाएगा. कचड़े को खुले में जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही सड़क की धूल और वाहनों के उत्सर्जन में कमी के उपाय के लिए ही इस एंटी स्मोक गन और वाटर स्प्रिंकलर खरीदा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand विधानसभा सत्रः नमाज कक्ष के मुद्दे पर आज भी बवाल की आशंका, रघुवर बैठेंगे अनशन पर, भाजपाई करेंगे विस का घेराव

राजधानी को क्लीन और ग्रीन सिटी बनाने के लिए रमणीक रांची योजना शुरू की गई है. स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि बेहतर पर्यावरण एवं वायु गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नीतिगत कदम उठाए जाएं. उन्होंने कहा कि समयबद्ध तरीके से योजनाओं को लागू किया जाए. राज्य सरकार शहर को स्मार्ट बनाने के लिए क्लीन और ग्रीन सिटी पर जोर दे रही है. इस कार्यक्रम में बीआईटी मेसरा की तनुश्री भट्टाचार्य, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह, रांची नगर निगम के सहायक जन स्वास्थ्य अधिकारी आनंद शेखर झा आदि भी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button