JharkhandLead NewsRanchi

रांची नगर निगम टैक्स कलेक्शन में अव्वल, सुविधाएं देने में फिसड्डी

RANCHI: नगर निगम शहर में लोगों को बेसिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उनसे टैक्स वसूलता है. टैक्स वसूलने में निगम कोई कसर नहीं छोड़ता. वहीं लोग भी इस उम्मीद में टैक्स जमा कराते हैं कि उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन टैक्स वसूलने के बावजूद नगर निगम सुविधाएं देने पीछे है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जगह-जगह नालियां जाम है और गंदगी का अंबार लगा है. इतना ही नहीं इसे लेकर पार्षदों ने भी नगर आयुक्त से गुहार लगाई है ताकि राजधानी में लोगों को बेहतर माहौल मिल सके.

तीन महीने में रिकार्ड कलेक्शन 18.82 करोड़

रांची नगर निगम क्षेत्र के 53 वार्डों में 2 लाख 10 हजार हाउस होल्ड है. जिनसे नगर निगम हर साल होल्डिंग टैक्स वसूलता है. इस साल भी नगर निगम ने टैक्स में कोई छूट नहीं दी है. फर्स्ट क्वार्टर में नगर निगम ने 18.82 करोड़ टैक्स 67824 हाउस होल्ड से वसूला है. यह अबतक का सबसे ज्यादा कलेक्शन नगर निगम की ओर से किया गया है. जिसका इस्तेमाल लोगों के लिए नाली, रोड और सफाई में किया जाना है. फिर भी नगर निगम लोगों को सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा पा रहा है.

इसे भी पढ़ें : IOC का New Smart LPG Gas Cylinder मिनटों में पता चलेगा कितनी बची है गैस, जानें कैसे?

advt

नालियां हो रही ओवर फ्लो

सफाई को लेकर नगर निगम अभियान चलाता है. बड़े-बड़े दावे भी किए जाते हैं. लेकिन आधे मानसून में ही नालियां ओवर फ्लो हो रही है. कुछ इलाके में तो सालोंभर नालियां बजबजा रही है. इसके बावजूद नालियों को दुरुस्त करने को लेकर निगम गंभीर नहीं है. पार्षद से लेकर पब्लिक भी इन समस्याओं को लेकर गुहार लगा चुके हैं लेकिन ये परेशानियां अधिकारियों को नजर ही नहीं आती.

डोर टू डोर कलेक्शन भी बेपटरी

डोर टू डोर कलेक्शन का काम रांची नगर निगम ने सीडीसी एजेंसी को दिया. लेकिन एजेंसी डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन नहीं कर रही है. जिससे कि कचरा लोगों के घरों में पड़ा हुआ है. इतना ही नहीं बारिश की वजह से कचरा दुर्गंध देने लगा है. ऐसे में लोग घरों के बाहर कचरा फेंकने को मजबूर है. पार्षदों ने एजेंसी के अधिकारियों से बात भी की. लेकिन एजेंसी के सफाईकर्मी कचरा उठाने को तैयार नहीं है.

इसे भी पढ़ें : ऋषभ पंत के दोनों कोरोना टेस्ट आये निगेटिव, अब खेल सकते हैं दूसरा अभ्यास मैच

क्या कहते हैं पार्षद

वार्ड 24 की पार्षद विजय लक्ष्मी सोनी ने कहा कि जब से कंपनी आई है तब से वार्डों में डोर टू डोर कचरा उठाव सुचारू ढंग से नहीं हो रहा है. कंपनी के लोगों से बात करने पर सिर्फ आश्वासन मिलता है. वार्ड के लोग इससे काफी आक्रोशित है. उन्हें जवाब देना बहुत ही कठिन हो रहा है.

वार्ड 8 की पार्षद वीणा अग्रवाल का कहना है कि निगम का प्राथमिक कार्य साफ-सफाई हीं है. उसी कार्य को हमलोग ठीक से नहीं करवा पा रहे हैं. कंपनी बिलकुल ध्यान नहीं दे रही है. इस ओर निगम के अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत है. वार्ड के लोग इससे परेशान है.

28 की पार्षद रश्मि चौधरी ने कहा कि रांची नगर निगम के नगर आयुक्त को इस संबंध में पत्र लिख कर शिकायत किया है. जिससे कि सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके. चूंकि एजेंसी के काम करने के तरीके से काफी परेशानी हो रही है.

इसे भी पढ़ें :नहीं रहीं बालिका वधू की दादी सा, 75 की उम्र में मुंबई में निधन

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: