JharkhandKhas-KhabarMain SliderNationalNEWSRanchiTOP SLIDER

रांची: बकरी बाजार में बनेगा मल्टी लेवल पार्किंग, अपर बाजार होगा जाममुक्त

RANCHI: राजधानी का अपर बाजार झारखंड का सबसे बड़ा थोक मार्केट है. जहां से राज्य के सभी जिलों में सामान की सप्लाई होती है. करोड़ों रुपए का कारोबार हर दिन इस मार्केट से होता है. लेकिन आज तक इतने बड़े मार्केट में कहीं भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी. जिससे आए दिन मार्केट में लोग जाम की समस्या से जूझते रहते थे. अब वहां पर रांची नगर निगम की तस्वीर बदलने की तैयारी है. अगले महीने से अपर बाजार स्थित बकरी बाजार को सेंट्रल पार्किंग बना दिया जाएगा. जहां पर अपर बाजार आने वाले लोग अपनी गाड़ियां पार्क कर खरीदारी के लिए जा सकेंगे. जिससे जाम की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद है.

इसे भी पढें : हिमाचल में परिवार संग समय बिता रहे हैं माही, शिमला में धौनी का पारंपरिक रूप से स्वागत

5 हिस्सों में बंटेगा बकरी बाजार ग्राउंड

advt

 

बकरी बाजार ग्राउंड को तत्काल जेसीबी की मदद से लेवल करा दिया जाएगा. इसके बाद मापी कराकर पूरे ग्राउंड को 5 हिस्सों में फिलहाल बांटने की योजना है. जहां एक हिस्सा बड़े ट्रक की पार्किंग का होगा. दूसरे हिस्से में ऑटो व अन्य गाड़ियां पार्क की जायेगी. तीसरे हिस्से में कार और चौथे हिस्से में बाइक के पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी. जबकि ग्राउंड का एक हिस्सा नगर निगम के स्टोर के लिए होगा.

 

दुकानदारों को लगाना होगा नोटिस

 

हर दिन हजारों की संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए अपर बाजार पहुंचते हैं. जहां दुकानों के सामने ही लोग लोग अपनी गाड़ियां पार्क तक खरीदारी करने चले जाते हैं. ऐसे में जब बकरी बाजार में पार्किंग की व्यवस्था शुरू हो जाएगी तो दुकानदारों को दुकान के बाहर नोटिस लगाना होगा. जिसमें बताना होगा कि खरीदारी के लिए गाड़ी पार्किंग में लगाकर ही आएं.

इसे भी पढें : पूर्व सांसद शहाबुद्दीन के बेटे ओसामा के काफिले की गाड़ियां आपस में टकरायीं, आधा दर्जन घायल

जल्द होगा मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण

 

वर्तमान में बकरी बाजार में टेंपररी पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है. इसके बाद वहां पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा. वही अंडर ग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था होगी, जिससे कि कम जगह में ज्यादा गाड़ियों को पार्क किया जा सके. इससे ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां पार्किंग में खड़ी होगी और अपर बाजार जाम से मुक्त होगा.

रांची के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय का कहना है कि शहर की पार्किंग की व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर काम चल रहा है. अपर बाजार में तत्काल पार्किंग की व्यवस्था कराई जा रही है. भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए वहां पर मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. वहां पर कुछ ओपन एरिया भी छोड़ा जाएगा जिसका इस्तेमाल कभी भी किया जा सकता है. सिटी के अन्य इलाकों में भी मल्टी लेवल पार्किंग बनाकर जाम की समस्या को दूर करने की योजना है. जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जायेगा. आर्किटेक्ट राजीव चड्ढा को बकरी बाजार का मैप तैयार करने को कहा गया है.

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: